Precautions in Eating Salt: जीवन में रहना चाहते हैं सुखी तो इन 6 लोगों का नमक खाने से करें परहेज…

0
297
Precautions in Eating Salt
.

धर्म डेस्क. जीवन के लिए नमक बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. नमक के बिना जहां भोजन स्वादहीन लगता है वहीं नमक के न खाने से हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं. कम या अधिक दोनों तरह से नमक का सेवन हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है.

हमारे देश में पहले लोग सेंधा या काला नमक का सेवन करते थे. क्योंकि सेंधा नमक में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सहित 94 तरह के खनिज तत्व पाए जाते हैं जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाता है. जबकि काला नमक लौह तत्व से भरपूर होता है जो रक्त की कमी और पाचन जैसी कई तरह की बीमारियों से हमें बचाता है. लेकिन विदेशी कंपनियों ने हमें सेंधा या काला नमक की जगह समुद्री नमक खिलाना शुरू कर दिया जिसका परिणाम यह हुआ कि आज हम ब्लड प्रेसर जैसी कई तरह की बिमारियों से ग्रसित हो गए.

धार्मिक मान्यता के अनुसार भी हमें नमक खाने में काफी सावधानी बरतनी चाहिए. ज्योतिष और जनश्रुतियों के मुताबिक हमें केवल ऐसे लोगों का नमक खाना चाहिए जो धर्म के अनुसार आचरण करता हो और जिसके संस्कार अच्छे हों. आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से लोग होते हैं जिनका नमक खाने से हमें परहेज करना चाहिए.

नहीं खाना चाहिए इन लोगों का नमक: हमें इन 6 लोगों का नमक खाने से हमेशा परहेज करना चाहिए. जैसे-

हमें ऐसे व्यक्ति का नमक कभी भी नहीं खाना चाहिए कि जो व्यक्ति हमें पसंद न हो.

किसी पापी व्यक्ति के यहां का नमक तो कदापि नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ऐसे व्यक्ति के यहां नमक खाने से व्यक्ति उसी की तरह हो जाता है.

किसी के यहां दबाव या मजबूरी में भी नमक नहीं खाना चाहिए. क्योंकि मजबूरी या दबाव में खाए गए नमक से हानि हो सकती है.

हमें हर जगह की नमकीन या नमक खाने से भी परहेज करना चाहिए.

हमें किसी वैश्या, क्रूर महिला या किन्नर का नमक खाने भी परहेज करना चाहिए.

हमें अनजान व्यक्ति का नमक कभी भी नहीं खाना चाहिए. अनजान व्यक्ति का नमक बहुत सोच-समझ और जानकर खाना चाहिए. ऐसा न करने से कोई बड़ी मुसीबत आ सकती है. 

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here