February 2021 Festival: फरवरी में आने वाले प्रमुख व्रत और त्योहारों की तिथियां, यहां देखें पूरे महीने का कलेंडर

0
161
.

धर्म डेस्क. February 2021 Calendar: नए साल का पहला महीना जनवरी बीत चुका है. अब फरवरी का महीना शुरू हो चुका है, इसलिए फरवरी में आने वाले प्रमुख त्योहारों और व्रतों के बारे में जानना आवश्यक हो जाता है. फरवरी में  षटतिला एकादशी, मौनी अमावस्या  और बसंत पंचमी जैसे कई प्रमुख त्योहार आएंगे.

8 फरवरी, सोमवार, षटतिला एकादशी

पंचाग के अनुसार, माघ मास के कृष्णष पक्ष की एकादशी तिथि को षटतिला एकादशी मनाई जाती है. मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष प्राप्त होता है.

11 फरवरी, गुरुवार, मौनी अमावस्या

मौनी अमावस्या को माघ अमावस्या भी कहा जाता है. इसे माघ मास में मनाया जाता है. इस दिन मौन व्रत रखा जाता है और इसीलिए इसे मौनी अमावस्या जाता है. मौनी अमावस्या के दिन गंगा में स्नान करना अच्छा माना जाता है.

12 फरवरी, शुक्रवार, गुप्त नवरात्रि

माघ गुप्त नवरात्रि 12 फरवरी पड़ेगी. साधना करने वाले लोगों के लिए इसका विशष महत्व है. इस दिन गुप्त रूप से साधना की जाती है.

16 फरवरी, मंगलवार, बसंत पंचमी

बसंत पंचमी को बंसत ऋतु के आगमन के तौर पर मनाया जाता है. बसंत पंचमी के दिन सरस्वती माता की पूजा होती है. यह त्योहार भारत के साथ-साथ दक्षिण एशिया के कई दूसरे देशों में भी मनाया जाता है.

19 फरवरी, शुक्रवार, अचला सप्तमी

शुक्ल पक्ष की सप्तमी को अचला सप्तमी मनाई जाती है. अचला सप्तमी को सूर्य सप्तमी और आरोग्य सप्तमी जैसे दूसरे नामों से भी जाना जाता है. इस दिन सूर्य भगवान की पूजा की जाती है.

23 फरवरी, गुरुवार, जया एकादशी

माघ माह में आने वाली शुक्लपक्ष एकादशी को जया एकादशी कहा जाता है. मान्यता है कि जया एकादशी के व्रत से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति और विजय मिलती है.

27 फरवरी, शनिवार, माघ पूर्णिमा

27 फरवरी को माघ पूर्णिमा है. इसे माघी पूर्णिमा भी कहा जाता है. माघ पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की पूजा और गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है. 27 फरवरी को गुरु रविदास जयंती भी है.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here