Jeff Bezos Interesting Facts: गैराज से शुरू की थी अमेजन, आज है दुनिया का सबसे अमीर इंसान…

0
290
.

कारोबार डेस्क. दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, अमेजन (Amazon) के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेजोस (Jeff Bezos) इस साल के आखिर तक अपना पद छोड़ सकते हैं. जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने कंपनी के कर्मचारियों के नाम एक पत्र लिखकर अपने फैसले की जानकारी साझा की है. इस साल को तीसरी तिमाही में अमेजन (Amazon) वेब सर्विसेज (AWS) के CEO एंडी जेसी (Andy Jassy) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) का स्थान लेंगे.

1994 में शुरु की थी अमेजन (Amazon)

अपने शुरूआती जीवन में जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने कई कंपनियों में नौकरी करने के बाद एक ऑनलाइन स्टोर खोला और वहीं से उनके किस्मत का सितारा चमक गया. बेजोस ने वर्ष 1994 में अमेजन (Amazon) की शुरुआत एक गैराज से की थी. हालांकि शुरुआती दौर में बेजोस इस प्लेटफॉर्म के जरिए सिर्फ किताबें ही बेचा करते थे लेकिन उन्होंने जुलाई 1995 में इसकी वेबसाइट को शुरू किया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वेबसाइट शुरू करने के करीब 2 साल बाद यानि 1997 के आखिर तक अमेजन (Amazon) के पास 150 से ज्यादा देशों में 15 लाख से अधिक ग्राहक हो चुके थे. उसके बाद बेजोस ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वह कारोबारी दुनिया में नई-नई ऊंचाई छूने लग गए.

शुरुआती दौर में खा चुके है झटका

ऐसा नहीं है कि जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को शुरूआत से ही सफलता मिलनी शुरू हो गई थी. दरअसल उन्हें भी शुरुआती कुछ वर्षों में घाटा उठाना पड़ा था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बेजोस को कंपनी शुरू करने के पहले साल ही तकरीबन 16 लाख रुपये का भारी नुकसान उठाना पड़ा था. हालांकि समय बीतने के साथ वह कारोबार की बारीकियों को समझते गए और नुकसान को मुनाफे की ओर मोड़ ले गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 1995 में अमेजन (Amazon) को 1.64 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल हुआ था लेकिन 2005 में कंपनी को जो मुनाफा हासिल हुआ वह लगातार अभी तक कायम है.

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के चलते जहां एक ओर बहुत से अमीर उद्योगपतियों को नुकसान का सामना करना पड़ा था. वहीं दूसरी ओर अमेजन (Amazon) के कारोबार में भारी बढ़ोतरी देखने को मिली थी. रिपोर्ट के मुताबिक 2026 तक बेजोस की संपत्ति बढ़कर एक ट्रिलियन डॉलर यानी 1000 अरब डॉलर होने का अनुमान है.

बता दें कि जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने कर्मचारियों को लिखे अपने पत्र में लिखा है कि वह अमेजन (Amazon) के अहम प्रोजेक्ट्स के साथ से जुड़े रहेंगे. उन्होंने पत्र में लिखा है कि वह यह ऐलान करते हुए उत्साहित हैं कि वह अब अमेजन (Amazon) में कार्यकारी चेयरमैन की भूमिका निभाएंगे. बता दें कि अमेजन (Amazon) ने 31 दिसंबर, 2020 को खत्म हुई चौथी तिमाही के लिए वित्तीय नतीजें जारी किए हैं. गौरतलब है कि अमेजन (Amazon) ने 2020 के आखिरी तीन महीने में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया है.

बता दें कि जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने 1995 में अमेजन (Amazon) को एक स्टार्टअप के तौर पर शुरू किया था. समय बीतने के साथ ही बेजोस ने अमेजन (Amazon) को दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शामिल करा दिया. बेजोस ने अपने पत्र में लिखा है कि वह अपनी नई भूमिका के साथ नए प्रोडक्ट के ऊपर ध्यान केंद्रित करेंगे. उन्होंने एंडी जेसी के ऊपर भी काफी भरोसा जताया है. जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने पत्र में लिखा है कि अमेजन (Amazon) की यात्रा करीब 27 साल पहले शुरू हुई थी और उस समय सिर्फ यह एक विचार था और कोई नाम भी नहीं था.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here