विश्व कैंसर दिवस- KGMU में कैंसर जागरुकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन…

0
198
.

लखनऊ. विश्व भर में हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। साल 1933 में इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी और इसके पीछे ये उद्देश्य रहता है कि लोगों को इस बीमारी और इससे बचने के तरीकों को लेकर जागरूक किया जा सके। इसी कड़ी में आज दिनांक 4 फरवरी 2021 को विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ में धनवंतरी केंद्र व इंडियन कैंसर सोसइटी के संयुक्त तत्वाधान में एक कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

जिसमें प्रो. ए. के सिंह कुलपति अटल बिहारी वाजपेई चिकित्सा विश्वविद्यालय लखनऊ एवम् डॉ शैलेंद्र कुमार विभागाध्यक्ष थोरिक सर्जरी ने कैंसर से बचने के उपायों एवम् पान मसाला, तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट को कैसे छोड़ा जाए उपस्थिति जनमानस में समझाया।

डॉ एस. एन शंकवार मुख्य चिकित्सा अध्यक्ष प्रोस्टेट कैंसर एवं मूत्राशय में होने वाली बीमारियों से कैसे बचा जाए बताया। डॉ यूएस पाल सचिव इंडियन कैंसर सोसायटी ने मुख कैंसर के बारे में लोगों को बताया तथा ओएसएमएफ एवं अन्य मुंह की बीमारियां को कि कैंसर में तब्दील हो सकती है। उनका इलाज़ कैसे कराया जाए एवं उनको कैंसर में बदलने से कैसे रोका जाए। डॉ गौरव सिंह ने भी मुख कैंसर की भयावाह स्थिति से बचने के तरीकों पर चर्चा की।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here