IND vs ENG Test: इंडिया के खिलाफ टेस्ट में रूट के नाम दर्ज है बड़ा रिकॉर्ड, इंग्लैंड की टीम कभी हारी नहीं, देखें रिकॉर्ड्स

0
56
.

स्पोर्ट्स डेस्क. इंडिया और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में पहला टेस्ट खेला जा रहा है। पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के दोहरे शतक ने इंडिया की मुश्किलें बढ़ा दी है। वहीं अगर जो रूट के रिकॉर्ड देखें तो इस बल्लेबाज ने जब भी टेस्ट में इंडिया के खिलाफ शतक लगाए हैं इंग्लैंड की टीम कभी हारी नहीं है।

रूट जब शतक बनाते हैं इंग्लैंड हारता नहीं है

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ पांचवीं बार शतक जमाया है। इससे पहले उन्होंने जिन चार मैचों में शतक जमाया एक में भी इंग्लैंड हारा नहीं। रूट ने भारत के खिलाफ 2014 में नॉटिंघम में और लंदन में, 2016 में राजकोट में और 2018 में लंदन में शतक जमाया था। इनमें से दो में इंग्लैंड को जीत मिली और दो टेस्ट ड्रॉ रहे थे।

पहला दोहरा शतक 2014 में जमाया

रूट ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक 2014 में श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में जमाया था। तब उन्होंने 200 रनों की नाबाद पारी खेली थी। यह मैच ड्रॉ रहा था। रूट मैन ऑफ द मैच चुने गए थे

पाकिस्तान के खिलाफ 254 रनों की पारी

रूट ने टेस्ट करियर का दूसरा दोहरा शतक पाकिस्तान के खिलाफ 2016 में मैनचेस्टर में बनाया था। तब उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में 254 रन बनाए थे। इस मैच में इंग्लैंड ने 330 रनों से जीत हासिल की। रूट मैन ऑफ द मैच बने।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरी डबल सेंचुरी

रूट ने करियर की तीसरी डबल सेंचुरी न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में हैमिल्टन टेस्ट में बनाया था। यह विदेशी जमीन पर रूट की पहली डबल सेंचुरी थी। उन्होंने 226 रनों की पारी खेली। यह टेस्ट ड्रॉ रहा था।

श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक

भारत दौरे से ठीक पहले इंग्लैंड की टीम श्रीलंका के दौरे पर गई थी। वहां, भी रूट ने गॉल में हुए पहले टेस्ट मैच में दोहरा शतक जमाते हुए 228 रनों की पारी खेली थी। इंग्लैंड ने यह टेस्ट मैच 7 विकेट से जीता था।
यह साफ है कि रूट को एशियाई टीमों के खिलाफ बल्लेबाजी करना ज्यादा भाता है। उनकी पांच में से चार डबल सेंचुरी एशियाई टीमों के खिलाफ ही बनी है.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here