SBI Gold Loan: SBI से आई अच्छी खबर, दे रहा है सबसे सस्ता लोन…

0
354
.

बिजनेस डेस्क. आज के दौर में कर्ज की जरूरत हर किसी को होती है. अगर आपके पास पैसे नहीं हैं और आप कुछ खरीदना चाहते हैं तो बैंक लोन लेना इसके लिए सुविधाजनक विकल्प है. इसके अलावा किसी वित्तीय आपदा की स्थिति में भी बैंक लोन हमारे जीवन को बहुत आसान बना देता है. हालांकि अगर आप बैंक से सीधे कर्ज लेने से बच रहे हैं तो गोल्ड लोन (Gold Loan) भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. दरअसल, घर में रखे हुए सोने के गहने और सिक्के को बैंक में गिरवी रखकर लोन लिया जा सकता है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India-SBI) गोल्ड लोन (Gold Loan) की सुविधा मुहैया करा रहा है.

अगर आप गोल्ड लोन (Gold Loan) का लाभ लेना चाहते हैं तो बहुत कम कागजी कार्रवाई के साथ इसका फायदा ले सकते हैं. SBI के गोल्ड लोन (Gold Loan) की सबसे खास बात यह है कि यह बेहद कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करा रहा है.

7.50 फीसदी ब्याज दर पर ऑफर किया जा रहा है लोन

SBI के एक ट्वीट के मुताबिक ग्राहकों को 7.50 फीसदी ब्याज दर (Interest Rate) पर गोल्ड लोन (Gold Loan) ऑफर किया जा रहा है. SBI गोल्ड लोन (Gold Loan) लेने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल जरूरी है. कोई भी व्यक्ति अकेले या संयुक्त रूप से आय के स्थिर स्रोत के साथ इस लोन के लिए आवेदन कर सकता है. वहीं बैंक के कर्मचारियों और पेंशनभोगी के लिए आय के सोर्स की जानकारी देना जरूरी नहीं है. SBI गोल्ड लोन (Gold Loan) के तहत कम से कम 20 हजार रुपये और अधिकतम 50 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

SBI गोल्ड लोन (Gold Loan) की जानकारी

SBI गोल्ड लोन (Gold Loan) के तहत बैंक की ओर से ग्राहकों को कर्ज को 12 से 36 महीने में चुकाने की सुविधा दी गई है. ग्राहकों के जेब पर ज्यादा भार नहीं पड़े इसके लिए SBI ने इस लोन की प्रोसेसिंग फीस भी काफी कम रखी हुई है. गोल्ड लोन (Gold Loan) लेने वालों को प्रोसेसिंग फीस के रूप में लोन अमाउंट का 0.25 फीसदी और कम से कम 250 रुपये GST देना होगा. SBI गोल्ड लोन (Gold Loan) के लिए ग्राहकों को कस्टमर केयर नंबर 7208933143 पर मिस्ड कॉल देना होगा और इसके बाद ग्राहक को बैंक की ओर से कॉल आएगा. इस कॉल के जरिए ग्राहक को लोन की पूरी जानकारी दी जाएगी. ग्राहक 7208933145 पर GOLD मैसेज करके भी लोन की जानकारी हासिल करने के लिए कस्टरमर सेंटर से कॉल मंगा सकता है. गोल्ड लोन (Gold Loan) के आवेदन के लिए ग्राहकों को गोल्ड लोन (Gold Loan) एप्लिकेशन के साथ 2 फोटो, पहचान पत्र और पते का प्रमाण पत्र देना होगा.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here