IND vs ENG: तीसरे टेस्ट में टीम इंडिया में होंगे बड़े बदलाव, कुछ ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग XI

0
53
.

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच चार मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) में 24 फरवरी से खेला जाएगा. यह डे-नाइट टेस्ट (Day Night Test) है, जो पिंक बॉल (Pink Ball) से खेला जाएगा. भारत में यह दूसरा डे-नाइट टेस्ट होगा. इससे पहले भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ ईडन गार्डन्स में डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था. इस मैच में भारत ने जीत हासिल की थी. वहीं, भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक सीरीज के दो मैच खेले जा चुके हैं. दोनों ही मैच चेन्नई में खेले गए थे, जिसमें एक में भारत और एक में इंग्लैंड ने जीत हासिल की थी. दोनों टीमों की एक-एक जीत के साथ सीरीज 1-1 से बराबर है.

पहले टेस्ट में इंग्लिश बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की थी, लेकिन दूसरे टेस्ट में भारत ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम को अपनी धुन पर नचाया. इस मैच के बाद पिच की जमकर आलोचना की गई थी. इस पिच को लेकर इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटरों ने कई सवाल उठाए थे, लेकिन खिलाड़ियों ने इसे लेकर कोई शिकायत नहीं की थी. अब तीसरे टेस्ट में भी भारत पर दबाव है. भारत की नजरें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने पर है. वहीं, कप्तान विराट कोहली की कोशिश है कि भारत होम सीरीज को ना हारे और ना ही ड्रॉ कराए. विराट कोहली की कप्तानी में टीम को सिर्फ दो होम सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है.

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा, जो 1 लाख से अधिक फैन्स की क्षमता वाला है. लेकिन कोविड-19 प्रोटोकॉल की वजह से यहां हर दिन केवल 50,000 फैन्स ही मैच देख सकते हैं. तीसरे टेस्ट मैच में दोनों ही टीमों में कुछ बदलाव हो सकते हैं. मैच से एक दिन पहले आइए जानते हैं कि भारत की प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है.ओपनर्स- टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी को लेकर कोई शंका नहीं हैं. रोहित शर्मा और शुभमन गिल ही पारी की शुरुआत करेंगे. दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा फॉर्म में लौट आए हैं. उन्होंने दूसरे टेस्ट में 231 गेंदों में 161 रनों की शानदार पारी खेली थी. वहीं, शुभमन गिल पूरी तरह से फिट हो चुके हैं और ओपनिंग के लिए तैयार है. दरअसल, दूसरे टेस्ट मैच के दौरान फील्डिंग के दौरान गिल को चोट लग गई थी.

मिडिल ऑर्डर

नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए चेतेश्वर पुजारा और नंबर चार के लिए कप्तान विराट कोहली हैं, जिन्होंने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 62 रन बनाए थे. विराट पहले और इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने पिंक बॉल टेस्ट में शतक जड़ा है. वहीं, विराट कोहली की इस गेंद के साथ ज्यादा अच्छी यादें नहीं हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट के दौरान पिंक बॉल टेस्ट में भारतीय टीम दूसरी पारी में महज 36 रन पर ऑलआउट हो गई थी. विराट के बाद अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी के लिए आते हैं, जिन्होंने सीरीज में अबतक 78 रन बनाए हैं. इसके बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत का नंबर आता है, जिन्होंने अच्छा स्कोर किया है, लेकिन अबतक शतक नहीं बना पाए हैं.

ऑल राउंडर

रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल स्पिन विभाग का नेतृत्व करने के साथ-साथ बल्ले से भी शानदार योगदान देते हैं. अश्विन ने दूसरे टेस्ट में 8 विकेट लेने के साथ-साथ शानदार शतक भी जड़ा था. अपने टेस्ट डेब्यू में अक्षर पटेल ने 7 विकेट झटके.

गेंदबाज

गेंदबाजी विभाग ही ऐसा है, जिसमें कुछ बदलाव किए जा सकते हैं. दूसरे टेस्ट में जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया था, लेकिन पिंक बॉल टेस्ट की प्लेइंग इलेवन के लिए वह पूरी तरह से तैयार हैं. बुमराह ऐसे में मोहम्मद सिराज को रिप्लेस कर सकते हैं. उमेश यादव ने फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है. वह होम कंडिशंस के हिसाब से सलेक्शन के लिए उपयुक्त है. वह कुलदीप यादव को रिप्लेस कर सकते हैं, क्योंकि पिंक बॉल टेस्ट के लिए शायद तीन स्पिनर्स को नहीं खिलाया जाए. अपना 100वां टेस्ट खेलने वाले इशांत शर्मा पेस अटैक की अगुवाई के लिए तैयार हैं. कपिल देव के बाद इशांत ऐसे दूसरे भारतीय पेसर हैं, जो इस मुकाम को हासिल करेंगे.

तीसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग XI:

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, इशांत शर्मा.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here