Madhubala: 36 की उम्र में मधुबाला ने दुनिया को कह दिया था अलविदा, पढ़ें अभिनेत्री की दर्द भरी दास्तान

0
58
.

बॉलीवुड डेस्क. अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री मधुबाला (Madhubala) की 23 फरवरी को 52वीं पुण्यतिथि है। मधुबाला (Madhubala) की अभिनय प्रतिभा, व्यक्तित्व और खूबसूरती को देख यही कहा जाता है कि वह भारतीय सिनेमा की अब तक की सबसे महान अभिनेत्री हैं। ‘वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा’ और ‘द ब्यूटी ऑफ ट्रेजेडी’ नामों से जानी जाने वालीं मधुबाला आज भी लोगों के दिलों में जिंदा हैं.

बॉलीवुड की ‘मर्लिन मुनरो’ कही जाने वालीं मधुबाला भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन आज भी वह अपनी अदाकारी के लिए लोगों के दिलों में जिंदा हैं.

5 साल की उम्र में ही बन गई थीं फिल्मी सितारा

मधुबाला का असली नाम ‘बेगम मुमताज जेहन देहलवी’ था। मधुबाला की हर अदा और अंदाज में प्यार झलकता था। मधुबाला के दिल में बचपन से ही एक्ट्रेस बनने की तमन्ना और चाह थी, जिसे उन्होंने कड़ी मेहनत और मशक्क्त के साथ पूरा किया। मधुबाला ने महज 9 साल की उम्र में ही फिल्म इंडस्ट्री की चौखट पर कदम रख दिया था और उनको पहला लीड रोल मात्र 14 साल की उम्र में मिला था। हालांकि, उनकी किस्मत फिल्म ‘महल’ से चमकी थी। उस वक्त मधुबाला महज 15 साल की थीं। इस फिल्म ने उन्हें जमीन से एक सितारा बना दिया था। इसके बाद मधुबाला ने बैक टू बैक कई सुपरहिट फिल्में दीं और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

पिता के कफन के लिए नहीं थे पैसे

मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने ‘फिल्मफेयर’ को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि, ‘मेरे माता-पिता ने बहुत ज्यादा गरीबी देखी है। मेरे पिता मेरी बहन मधुबाला को लेकर एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो काम के सिलसिले में दौड़ते-भागते रहते थे। इसके अलावा, मेरे कोई भी भाई अपने पैरों पर खड़े नहीं थे। एक वक्त ऐसा आ गया था कि हमारे पास इतने भी पैसे नहीं थे कि हम अपने पिता के लिए कफन भी खरीद सकें।’

प्यार के लिए तरसती रहीं मधुबाला

अपनी हसीन अदाओं से लाखों दिलों पर राज करने वाली मधुबाला अपने आखिरी दिनों तक प्यार के लिए तरसती रहीं। वैसे, तो उनका जन्म वैलेंटाइन डे यानी प्यार वाले दिन हुआ, लेकिन उन्हें कभी सच्चा प्यार नसीब नहीं हुआ। अपने समय में मधुबाला का नाम वैसे कई स्टार्स के साथ जुड़ा, लेकिन एक्ट्रेस ने दिलीप कुमार से प्यार किया था। हालांकि, दिलीप से अलग होने के बाद मधुबाला ने जल्दबाजी में किशोर कुमार से शादी कर ली थी, लेकिन किशोर ने भी उनके आखिरी वक्त में उनका साथ छोड़ दिया था।

दिलीप कुमार ने मधुबाला को दिया था धोखा?

दिलीप कुमार और मधुबाला के प्यार के किस्सों से आखिर कौन नहीं वाकिफ है। मधुबाला और दिलीप का प्यार एक समय इतना परवान चढ़ गया था कि दोनों के प्यार के कसीदे पढ़े जाने लगे थे। दोनों एक-दूसरे से बेइंतहा प्यार करते थे और शादी भी करने वाले थे। यहां तक कि, मधुबाला और दिलीप की सगाई भी हो चुकी थी, लेकिन ये रिश्ता शादी तक पहुंचने से पहले ही हमेशा के लिए खत्म हो गया। कहा जाता है कि मधुबाला के पिता की वजह से दिलीप और उनकी शादी नहीं हो पाई थी, लेकिन सालों बाल मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने इस राज से पर्दा उठाया था।

बीमार मधुबाला को छोड़ गए थे किशोर कुमार

दिलीप कुमार से अलग होने के बाद 27 साल की उम्र में मधुबाला ने बिना देर किए किशोर कुमार से 1960 में शादी कर ली। उन दिनों मधुबाला अपनी जन्मजात बीमारी से परेशान थीं। दरअसल, मधुबाला को दिल की बीमारी थी। ऐसे में जब किशोर कुमार को पता चला कि मधुबाला अब ज्यादा दिनों तक जी नहीं पाएंगी, तो उन्होंने बिना देर किए मधुबाला के लिए मुंबई के कार्टर रोड में एक घर खरीदकर दे दिया था और उन्हें एक नर्स के साथ वहीं छोड़ दिया था। किशोर मधुबाला से मिलने 4 महीने में एक बार जाया करते थे और एक वक्त ऐसा आया कि उन्होंने मधुबाला का फोन तक उठाना बंद कर दिया था। किशोर कुमार ने मधुबाला से प्यार तो किया था, लेकिन जब निभाने की बारी आई, तो उन्होंने मुंह मोड़ लिया था।

आखिरी दिनों में अकेले पड़ गई थीं मधुबाला

बॉलीवुड की हसीन अदाकारा मधुबाला अपने आखिरी दिनों वह एकदम अकेली पड़ गई थीं। पति के होने के बावजूद बीमार मधुबाला अकेली जिंदगी गुजार रही थीं। आलम ये था कि मधुबाला ने धीरे-धीरे सजना-धजना भी छोड़ दिया था, क्योंकि कोई उनसे मिलने नहीं जाता था। उनके आखिरी दिन भी उनके साथ कोई नहीं था, यहां तक कि उनके पति किशोर कुमार भी नहीं। महज 36 साल की उम्र में अपनी अदायगी से घायल करने वाली मधुबाला ने 23 फरवरी 1969 में इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here