NASA ने जारी किया पहला ऑडियो और लैंडिंग VIDEO, देखें कैसे दिखती है मंगल की धरती

0
385
.

वाशिंगटन। अमेरिका की स्पेस एजेंसी नासा ने सोमवार को मंगल ग्रह पर उतरते रोवर की उच्च गुणवत्ता वाली पहली वीडियो जारी की। वीडियो में एक नारंगी और सफेद रंग का पैराशूट खुलते हुए और रोवर लाल ग्रह के धूल भरी सतह पर उतरते नजर आ रहा है। ‘एंट्री एंड डिसेंट कैमरा टीम’ के प्रमुख डेव ग्रूल ने कहा, ‘‘ मैं जब भी इसे देखता हूं मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं।’’

नासा (NASA) ने सोमवार को मंगल ग्रह से पहला आडियो जारी किया. यह ऑडियो नासा के पर्सिवियरेंस रोवर (Perseverance Rover) द्वारा लिया गया है, जिसमें हवाओं की आवाज रिकॉर्ड हुई है. इसके अलावा नासा ने लाल ग्रह (मंगल) पर रोवर्स की लैंडिंग का पहला वीडियो भी जारी किया है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि रोवर की मंगल ग्रह की सतह पर लैंडिंग के दौरान माइक्रोफोन काम नहीं कर रहा था. हालांकि, रोवर के मंगल पर उतरने के साथ ही माइक्रोफोन ऑडियो कैप्चर करने लगा.

पर्सिवियरेंस के कैमरा और माइक्रोफोन सिस्टम के लीड इंजीनियर डेव ग्रुएल ने कहा, “10 सेकंड के ऑडियो में आप जो आवाज सुन रहे हैं दरअसल वह हवा का झोंका है, जिसे मंगल ग्रह की सतह पर माइक्रोफोन द्वारा रिकॉर्ड किया गया और पृथ्वी पर हमें भेजा गया है.”

नासा (NASA) की ओर से जारी हाई डेफिनेशन वीडियो में, पर्सिवियरेंस रोवर एक लाल और सफेद रंग के पैराशूट के सहारे सतह पर उतरते हुए दिखाई दे रहा है. यह वीडियो 3 मिनट 25 सेकंड का है. इस वीडियो में धूल के अंबार के बीच रोवर को सतह पर लैंड करते हुए दिखाया गया है.

नासा के जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी के निदेशक माइकल वाटकिंस ने कहा, “यह पहली बार है जब हमने मार्स पर लैंडिंग जैसे किसी इवेंट को कैप्चर करने में सक्षम हुए हों.” उन्होंने कहा कि ये वाकई में कमाल का वीडियो है.

 

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here