हेल्थ वेबिनार में बोले PM मोदी- भारत का हेल्थ सेक्टर चार मोर्चों पर कर रहा काम, हर महामारी से निपटने को तैयार

0
286
.

नई दिल्ली. बजट में हेल्थ सेक्टर (Health Sector) को जितना बजट आवंटित किया गया है, वो अभूतपूर्व है. ये हर देशवासी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है. कोरोना (Corona) ने हमें ये सबक दिया है कि हमें सिर्फ आज ही महामारी से नहीं लड़ना है बल्कि भविष्य में आने वाली ऐसी किसी भी स्थिति के लिए भी देश को तैयार करना है इसलिए हेल्थ सेक्टर (Health Sector) से जुड़े हर क्षेत्रों को मजबूत करना भी उतना ही आवश्यक है. ये बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हेल्थ वेबिनार को संबोधित करते हुए कही।

पीएम ने कहा कोरोना (Corona) के दौरान भारत के हेल्थ सेक्टर (Health Sector) ने जो मजबूती दिखाई है, अपने जिस अनुभव और अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया है, उसे दुनिया ने बहुत बारीकी से नोट किया है. आज पूरे विश्व में भारत के हेल्थ सेक्टर की प्रतिष्ठा और भारत के हेल्थ सेक्टर पर भरोसा एक नए स्तर पर पहुंचा है.
यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि भारत को स्वस्थ रखने के लिए हम 4 मोर्चों पर एक साथ काम कर रहे हैं. पहला मोर्चा- बीमारियों को रोकने, दूसरा मोर्चा- गरीब से गरीब को सस्ता और प्रभावी इलाज देने का है. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (PMJAY) जैसी योजनाएं यही काम कर रही हैं. तीसरा मोर्चा है, हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स की क्वालिटी और क्वांटिटी में बढ़ोतरी करना,चौथा मोर्चा- समस्याओं से पार पाने के लिए मिशन मोड पर काम करना. प्रधानमंत्री के अनुसार मिशन इंद्रधनुष का विस्तार देश के आदिवासी और दूर-दराज के इलाकों तक किया गया है.

टीबी रोग पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) ने कहा कि देश से टीबी को खत्म करने के लिए हमने वर्ष 2025 तक का लक्ष्य रखा है. टीबी भी संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्ससे ही फैलती है. टीबी की रोकथाम में भी मास्क पहनना, बीमारी का जल्दी पता लगाना और इलाज, सभी अहम हैं.

 

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here