लखनऊ: यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने आज लगवाई कोविड वैक्सीन…

0
210
.

लखनऊ. यूपी के चिकित्सा, स्वास्थ्य, मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने आज डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में कोविड प्रतिरक्षण के लिए चल रहे टीकाकरण सत्र में टीकाकरण करवाया चिकित्सा मंत्री को कोविड प्रतिरक्षण के टीकाकरण की आज पहली डोज की वैक्सीन दी गई है। टीकाकरण की दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जायेगी।

इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में इस समय 45 वर्श से ऊपर के गम्भीर बीमारी से ग्रस्त लोगों तथा 60 वर्श से अधिक आयु के वरिश्ठ नागरिकों का टीकाकरण चल रहा है, जिसमें उन्होंने भी टीकाकरण करवाया है। उन्होंने कहा ये हमारे लिए गर्व की बात है कि कोविड जैसी वैश्विक महामारी से बचाव के लिए हमारे देश में ही वैक्सीन का निर्माण हुआ है। हमारे देश में निर्मित वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और कोविड से बचाव के लिए हर नागरिक को ये टीका आवश्य लगवाना चाहिए। उन्होंने बताया 08 मार्च को महिला दिवस पर प्रदेश के सभी जनपदों में महिलाओं के टीकाकरण की विशेश व्यवस्था की जा रही है।

चिकित्सा मंत्री के टीकाकरण की सूचना पाकर महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा0 देवेन्द्र सिंह नेगी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी लखनऊ डा0 संजय भटनागर ने सिविल अस्पताल पहुँचकर टीकाकरण उपरान्त आब्जर्वेशन रूम में बैठे चिकित्सा मंत्री का हाल-चाल लिया। इस अवसर पर सिविल अस्पताल के निदेशक डा0 सुभाश चंद्र सुन्दरीयाल ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने अपना पंजीकरण कोविड पोर्टल पर करवाकर अपने क्रम से आज अचानक सिविल अस्पताल पहुँचकर अपना टीकाकरण करवाया है। उन्होंने बताया अस्पताल में इस समय कोविड प्रतिरक्षण टीकाकरण के लिए को-वैक्सीन लगायी जा रही है। चिकित्सा मंत्री को भी अस्पताल में उपलब्ध को-वैक्सीन की पहली डोज दी गई है।

उन्होंने बताया आज से 28 दिन बाद इसी अस्पताल में मंत्री जी को-वैक्सीन की दूसरी डोज का टीकाकरण किया जायेगा।
सिविल अस्पताल के चीफ मेडिकल सुपरिटेंडेन्ट डा0 एस.के. नन्दा ने बताया कि अस्पताल में इस समय 45 से ऊपर के गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों और 60 से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण चल रहा है। इसी सत्र में चिकित्सा मंत्री ने वैक्सीन की पहली डोज का टीका लगवाया है। अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेन्डेन्ट ने बताया टीका लगवाने के बाद चिकित्सा मंत्री को आधे घंटे के लिए आब्जर्वेशन रूम में बैठाया गया। इस दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की स्वास्थ्यगत परेशानी का अनुभव नहीं हुआ।

ज्ञात हो कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह आज सुबह सिविल अस्पताल के कोविड वैक्सीन टीकाकरण सत्र पर अचानक अपने टीकाकरण के लिए पहुँचे। टीकाकरण के सत्र पर सुबह 09:54 बजे उन्हें कोविड प्रतिरक्षण के लिए को-वैक्सीन की पहली डोज का टीका लगाया गया। टीकाकरण सत्र पर मौजूद ए.एन.एम. सुमन ने चिकित्सा मंत्री को टीका लगाया तथा ए.एन.एम अनीता सिंह ने इसका रजिस्टर में अंकन किया। इस दौरान वैक्सीनेशन रूम में मैट्रेन, सीनियर नर्सिंग आॅफीसर, नर्सिंग सिस्टर, नोडल कोविन-19 वैक्सीनेशन एवं अति. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 एम.के. सिंह के साथ-साथ सिविल अस्पताल के समस्त वरिश्ठ अधिकारी एवं चिकित्सक स्वयं उपस्थित रहे। टीकाकरण के उपरान्त चिकित्सा मंत्री ने बताया कि ये अत्यंत सामान्य प्रक्रिया और सामान्य इंजेक्शन लगने जैसा ही था।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here