ICICI Lombard के InstaSpect ने 10 लाख से अधिक ग्राहकों की गाड़ियों का डैमेज क्लेम तुरंत कराया मंजूर

0
72
ICICI Lombard's Instant Approves Damage Claims For More Than 10 Lakh Customers
.

मुंबई. जब भी हमारी कीमती गाड़ी किसी दुर्घटना का शिकार होती है तो यह हमारे लिए मुश्किल दौर होता है. और हम जिस सबसे बुरी स्थिति से बचना चाहते हैं वह यह कि क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस में देरी न हो. इसी दिक्कत को ध्यान में रखते हुए निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी गैर जीवन बीमा कंपनी ICICI Lombard जनरल इंश्योरेंस ने DIY ( Do-it-yourself) फीचर लॉन्च किया है. इसका नाम ‘InstaSpect’ है. यह IL TakeCare App के तहत लॉन्च किया गया है. इस फीचर से फिजिकल सर्वे के जरिये गाड़ियों के नुकसान का जायजा लेने की जरूरत खत्म हो जाती है. इसकी जगह इसमें लाइव स्ट्रीमिंग का ऑप्शन शामिल किया गया है, जिससे क्षतिग्रस्त वाहन का वर्चुअल एसेसमेंट हो जाता है. इससे क्लेम अप्रूवल का टाइम घट कर महज कुछ घंटों का रह जाता है. इस फीचर को मोटर इंश्योरेंस खरीदने वाले ग्राहकों का जबरदस्त समर्थन मिला है. इसकी शुरुआत से अब तक दस लाख से अधिक मोटर इंश्योरेंस क्लेम को अप्रूवल मिल चुका है.

डिजिटल दुनिया के तौर पर इस न्यू नॉर्मल में InstaSpect ने काफी अच्छी रफ्तार पकड़ ली है और अब ज्यादा से ज्यादा लोग कोरोना के इस दौर में अब घर से बाहर निकले बिना ही क्लेम सेटलमेंट करवा रहे हैं. एजेंट और सर्वेयर को कोरोना के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के कारण यात्रा करने में दिक्कतें आ रही थीं. ऐसे में InstaSpect बिना किसी दिक्कत और देरी के लिए मोटर इंश्योरेंस क्लेम का सबसे आसान तरीका बन कर उभरा है.

2018 में इसकी शुरुआत हुई थी और तब से यह पूरे देश में ग्राहकों के बीच बेहद लोकप्रिय बन कर उभरा है. इसमें लाइव वीडियो कॉल के जरिये इंस्टेंट सर्वे जैसे कई इंटरएक्टिव फीचर शामिल हैं. इसमें क्लेम मैनेजर्स की मदद से वीडियो कॉल और रियल टाइम में पूछताछ के जरिये समाधान से जुड़े फीचर हैं. इसने ऐप के इस फीचर की लोकप्रियता दिलाने में बेहद मदद की है.

यह मोबाइल सेल्फ इंस्पेकशन फीचर वाहनों की फिजिकल जांच की जरूर को खत्म कर देता है. ग्राहक को सिर्फ ‘IL TakeCare app’ खोलना पड़ता है और ‘InstaSpect’ option पर क्लिक करना पड़ता है. यह ग्राहकों को क्लेम मैनेजरों से जोड़ देता है. क्लेम मैनेजर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के जरिये ग्राहक को गाइड करता है और ऑनलाइन ही वाहन को हुई क्षति का आकलन कर लेता है. उसके बाद वह ग्राहक को डैमेज और लाइबिलिटी का एक मोटा अनुमान बता देता है. फिर ग्राहक क्लेम मैनेजर के आकलन को स्वीकार कर सकता है. इससे क्लेम तुरंत आगे अप्रूवल के लिए बढ़ा दिया जात है. इसके बाद क्लेम मैनेजर नेटवर्क में मौजूद नजदीकी गैराज को वाहन लाने का निर्देश दे देता है. इससे गैराज को तुरंत तैयार रहने का निर्देश मिल जाता है ताकि गाड़ी पहुंचते ही इसकी रिपेयरिंग शुरू की जा सके.

दस लाख से ज्यादा डैमेज क्लेम अप्रूवल का आंकड़ा पार करने पर हेल्थ एंड मोटर, अंडरराइटिंग एंड क्लेम्स के प्रमुख अमिताभ जैन ने कहा, “वाहन दुर्घटना एक परेशान करने वाली चीज होती है. रिपेयर और क्लेम अप्रूवल प्रक्रिया से जूझना एक बड़ा कठिन काम होता है. लेकिन ICICI Lombard में हम कोशिश करते हैं कि ग्राहकों का क्लेम अनुभव बेहतरीन रहे. उन्हें इसमें किसी भी तरह की कोई परेशानी न आए. InstaSpect न सिर्फ ग्राहकों को तुरंत सॉल्यूशंस मुहैया कराता है बल्कि यह इस्तेमाल करने में भी बेहद आसान है. यह इस्तेमाल में आसान एक ऐप इंटरफेस के जरिये ग्राहकों का सशक्तिकरण करता है.

.