UP Panchayat Election 2021: इस महिला के रोडमैप से प्रभावित हुए ग्रामीण, तो पंचायत ने लिया निर्विरोध प्रधान बनाने का फैसला

0
134
.

आगरा. उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव (UP Panchayat Election 2021) के बीच आगरा के एक गांव में ग्रामीणों ने मिसाल पेश की है। गांव के लोगों ने पंचायत कर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए गांव की परास्नातक (पोस्ट ग्रेजुएट) पास बेटी को ग्राम प्रधान बनाने का फैसला लिया है। खास बात यह है कि गांव में बीते एक साल से चुनाव की तैयार कर रहे पांच उम्मीदवारों ने गांव की शिक्षित बिटिया को समर्थन देकर अपना नाम चुनावी मैदान से वापस ले लिया है।

रविवार को पंचायत में लिया गया फैसला

यह पूरा मामला आगरा में ब्लॉक जैतपुर के बड़ा गांव का है। रविवार को ग्रामीणों द्वारा गांव के हनुमान मंदिर पर ग्राम प्रधान के चुनाव के लिए एक पंचायत आयोजित की गई, जो करीब चार घंटे चली। गांव में निवर्तमान प्रधान प्रह्लाद सिंह, बल्ली गुर्जर, राजकुमार, सियाराम, गीता दावेदार थे। पंचायत में सभी समाज व वर्ग के लोगों की नुमाइंदगी थी। पंचायत में सर्व समाज की सम्मति से गांव के ही किसान किलेदार की बेटी सरला सिंह गुर्जर को निर्विरोध ग्राम प्रधान बनाने एवं दावेदारों के चुनावी मैदान से हटने का फैसला लिया गया। जिस पर सभी ने रजामंदी जताई और गांव की तरक्की के लिए सरला को ग्राम प्रधान बनाने का फैसला लिया गया। बता दें कि सरला ने भी चुनाव में दावेदारी की थी।

सरला ने पंचायत में रखी अपनी बात

सरला गुर्जर पत्रकारिता की पढ़ाई कर प्रशासनिक अधिकारी बनने की तैयारी कर रही है। सरला ने ग्रामीणों को गांव के विकास के लिए प्रेरित किया और अपने तैयार रोड मैप के बारे में बताया कि वह अपनी ग्राम पंचायत की स्थिति को कैसे सुधारेगी और किस तरीके से सभी के सहयोग से इस गांव को विकास की ओर ले जाया जाएगा। महिलाओं को खुले में शौच से किस तरीके से मुक्ति मिलेगी। बुजुर्ग एवं विधवाओं को पेंशन नहीं मिल पा रही है, जिसके लिए वह कार्य करेंगी। बेटी की बातों को सुनकर सभी लोग प्रभावित हुए और अपना समर्थन दिया।

महिलाओं को दिलाऊंगी खुले में शौच से मुक्ति

सरला सिंह गुर्जर ने कहा- महिलाएं खुले में शौच के लिए न जाएं, इसके लिए व्यापक स्तर पर कार्य करना होगा। बुजुर्ग और विधवाओं को पेंशन दिलाना उनकी प्राथमिकता है। इसके अलावा सरकार की योजनाओं की जानकारी घर-घर तक पहुंचाना भी जरुरी है। सरला ने कहा कि वह हर जरुरतमंद की सेवा के साथ-साथ उनका हक दिलाने का काम करेंगी।

भास्कर से साभार…

.