Health Tips: अपनी डाइट में शामिल करें ये 9 फूड्स, शरीर में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी

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Health Tips ,9 foods in your diet ,deficiency of protein in the body
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हेल्थ डेस्क. प्रोटीन को कमी को पूरा करने के लिए हर कोई अंडे (Eggs) खाने को सजेस्ट करता है. दरअसल अंडा प्रोटीन (High In Protein) का बेहतरीन सोर्स है. यह हमारे वजन को नियंत्रित करने के साथ शरीर में प्रोटीन इंटेक को भी बैलेंस्ड रखता है. लेकिन उनका क्या जो वेजीटेरियन हैं और अंडा खाना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे आज हम आपको कई ऐसे खाद्य पदार्थ (Foods) के बारे में बताएंगे, जिनमें अंडे से भी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है और लोग इन्हें खाकर आसानी से प्रोटीन की भरपाई कर सकते हैं.

1.किनोआ

किनोआ (Quinoa) की बात करें तो एक कप किनोआ (185ग्राम) में लगभग आठ ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें विटामिंस, मिनरल्स , फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो इसे और अधिक हेल्दीो बनाते हैं. इसे सुपरफूड की कैटेगरी में रखा जाता है.

2.ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट के एक कप में 23 ग्राम प्रोटीन होता है. 170 ग्राम ग्रीक योगर्ट में 17 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा, यह कई विटामिंस, कैल्शियम आदि का भी बेहतरीन सोर्स है.

3.दूध और सोया मिल्क

एक कप दूध में 8 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि एक कप सोया मिल्कव में 6.1 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा दूध में कैल्शियम, फॉस्फोकरस, विटामिन बी2 भी होता है.

4.चना

चने की बात करें तो एक कप चने में आठ ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसमें हाई फाइबर, मैग्नेजियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीइज आदि भी होते हैं.

5.बादाम का मक्खन

बादाम के मक्खन की बात करें तो दो बड़े चम्मच मक्खनन में लगभग सात ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें गुड फैट भी भरपूर मात्रा में होता है.

6.दालें

दाल भी प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है. एक कप उबले दाल में 18 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें हाई फाइबर, मैग्ने जियम, पोटैशियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीकज आदि भी होते हैं.

7.मूंगफली

मूंगफली भी प्रोटीन, फाइबर और मैग्नेिजियम का भंडार है. 28 ग्राम मूंगफली में 7 ग्राम प्रोटीन होता है जबकि पीनट बटर के दो बड़े चम्मच में सात ग्राम प्रोटीन होता है. हालांकि पीनट बटर में हाई कैलोरी भी होती है.

8.कद्दू के बीज

कद्दू के बीज यानी पंपकिन सीड के एक औंस में 8.5 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा यह जिंक, कॉपर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन का एक बेहतरीन स्रोत है .

9.ब्रोकली

एक कप ब्रोकली में 3 ग्राम प्रोटीन होता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और पोटैशियम भी पाया जाता है. कैलोरी की बात करें तो इसमें अन्यन कई सब्जियों की तुलना में अधिक कैलोरी पाई जाती है.

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