यूपी सरकार के 4 साल: CM योगी बोले- करीब 35 लाख लोगों को मिली नौकरी, 4 लाख करोड़ से ज्यादा का हुआ निवेश

0
180
4 years of UP government
.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सरकार के चार साल पूरे होने के मौके पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान यूपी सीएम ने सरकार की उपलब्धियों को गिनवाया और दावा किया कि राज्य में पिछले चार साल में कोई दंगा नहीं हुआ है. अगले साल होने वाली विधानसभा चुनाव की परीक्षा से पहले यूपी सीएम योगी ने दावा किया कि आज यूपी देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है.

4 years of UP government

चार साल पूरे होने पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां…

1. चार साल में करीब 35 लाख लोगों को नौकरी मिली, इसके लिए प्रदेश में चार लाख करोड़ रूपये से ज़्यादा का निवेश किया गया है.

2. एंटी भू-माफिया की योजना शुरू की गई. अब तक 60 लाख से ज़्यादा मामलों का निस्तारण किया गया, 56 हज़ार हेक्टेयर से ज़्यादा ज़मीन मुक्त कराई गई.

3. कोरोना के वक्त में यूपी मे 56 हज़ार करोड़ रुपये का निवेश हुआ. डाटा सेंटर, डिस्प्ले निर्माण, IKEA का निर्माण सेंटर यूपी में बन रहा है. 5. प्रदेश में पचास हज़ार से ज़्यादा लघु उद्योग लगाए गए और एक करोड़ अस्सी हज़ार लोगों को रोज़गार मिला है. 6. हर जिले को फोर लेन से जोड़ने का काम किया गया है. प्रदेश के गांवों को भी जिला मुख्यालय से जोड़ा गया है. 7. प्रदेश में केंद्र के जल जीवन मिशन को तेजी से पूरा किया जा रहा है, जिससे गांव-गांव में पीने का शुद्ध पानी मिल रहा है.

4. प्रदेश में आज 1535 थानों पर स्पेशल महिला हेल्प डेस्क बनाई गई है. प्रदेश में गायों के लिए आश्रित स्थल बनाए जा रहे हैं.

4 years of UP government

5. 2017 में हमारी सरकार आई, उससे पहले कुछ गांव ऐसे थे जहां प्रदेश सरकार की कोई योजना का लाभ नहीं मिला था, लेकिन हमारी सरकार ने इन सभी गांव वालों को सुविधाएं मुहैया कराईं.

6. सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की लिस्ट में यूपी टॉप तीन में, ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस की लिस्ट में यूपी नंबर दो बना.
7. चार साल में प्रदेश में कोई भी दंगा नहीं हुआ, अपराध के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई गई.

8. पहले प्रदेश में कोई पर्व शांति पूर्वक नहीं होता है, लेकिन अब चार साल से हर पर्व के दौरान शांति है.

9. प्रदेश में अपराध के आंकड़ों में कमी आई है, डकैती में 65 फीसदी, हत्या में 19 फीसदी, बलात्कार में 45 फीसदी की कमी आई है.

10. प्रधानमंत्री आवास योजना को लागू करने में यूपी नंबर एक, प्रदेश में 2.61 करोड़ शौचालयों को बनाया गया है।

11. गोवंश रक्षकों के लिए नई योजना लागू. हर घर में चार गोवंश रखे जा सकते हैं. हर महीने एक गोवंश के लिये नौ सौ रुपये दिये गए. हर कुपोषित परिवार को एक दूध देने वाली गाय दी है.

.