Health Tips: लो ब्‍लड प्रेशर में आपके बड़े काम आएंगे ये आयुर्वेदिक नुस्खे, तुरंत मिलेगा राहत

0
391
.

हेल्थ डेस्क. हाई ब्लड प्रेशर की तरह लो ब्लीड प्रेशर भी सेहत (Health) के लिए कई मायनों में नुकसानदेह (Harmful) होता है. इसे हाइपोटेंशन ( Hypotension) भी कहा जाता है. आम तौर पर हमारा ब्ल)ड प्रेशर 120/80 होना चाहिए लेकिन ब्लड प्रेशर इससे नीचे जाता है तो इसे लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) कैटेगरी में समझा जाता है.

आइए जानते हैं कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे जिन्हें अपनाकर हम अपने लो ब्लैड प्रेशर (Low Blood Pressure) को तुरंत नॉर्मल कर सकते हैं.

अदरक

अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करें, इसमें नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर एक जार में रख दें. रोजाना इसे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में दिन में 3-4 बार खाएं. कुछ ही दिनों में ब्लरड प्रेशर नॉर्मल होने लगेगा.

चुकंदर का रस

लो ब्लकड प्रेशर में चुकंदर का रस काफी फायदेमंद है. रोजाना सुबह शाम इसका जूस पिएं. आपको बहुत अंतर दिखेगा.

खजूर

खजूर को दूध में उबाल लें और रोज पिएं. आप चाहें तो ब्रेकफास्टज में खजूर खा सकते हैं. यह आपके ब्लदड प्रेशर को नॉर्मल बनाने में बहुत फायदेमंद है.

दालचीनी

कुछ टुकड़े दालचीनी पानी में उबाल लें और इसे सुबह शाम पिएं. यह लो ब्ल ड प्रेशर में बहुत काम आता है.

छाछ

छाछ में नमक, भूना जीरा, हींग मिलाकर इसका सेवन रोजाना करें. यह आपके ब्लहड प्रेशर को सामान्य रखेगा.

आंवला

आंवला के ताज़े रस में अगर आप शहद डालकर खाते हैं तो यह लो ब्लाड प्रेशर में काफी फायदा पहुंचाता है. आंवला को आप मुरब्बात या कैंडी के रूप में भी रोजाना खा सकते हैं.

किशमिश

लो ब्लड प्रेशर होने पर किशमिश खाना भी बहुत फायदेमंद होता है. रात में थोड़ा किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. इससे लो प्रेशर में लाभ मिलेगा.

गाजर

लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में गाजर भी बहुत मदद करता है. गाजर के रस में एक चौथाई पालक का रस मिलाकर पिएं तो यह और भी फायदेमंद बन जाता है.

.