लखनऊ: यूपी सरकार किसानों के हितों के लिए संवेदनशील- ब्रजेश पाठक

0
219
Lucknow: UP government sensitive to the interests of farmers- Brajesh Pathak
.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के विधायी एवं न्याय, ग्रामीण अभियन्त्रण मंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के 04 वर्ष के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश का सर्वांगीण एवं चहुमुखी विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि रोजगार के बेहतर अवसर सृजित हो रहे हैं और उद्यमियों को प्रदेश में बेहतर माहौल मिल रहा है। उन्होंने कहा कि विश्व के अनेक देशों के उद्यमियों का विश्वास जगा है और वे ंनोएडा सहित प्रदेश के अन्य शहरों में अपने कारखाने स्थापित कर रहे हैं।

श्री पाठक आज मध्य विधान सभा क्षेत्र के जियामऊ स्थित कल्याण मण्डप में प्रदेश सरकार के 04 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व ने देश की छवि को विश्व गुरू के रूप् में स्थापित करने का कार्य किया है। आज पूरे विश्व में देश की एक सकारात्मक छवि स्थापित हुई है।

विधायी एवं न्याय मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना काल में गरीबों एवं जरूरत मंदों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी गयी। उन्हें मुफ्त राशन सहित लाकडाउन के दौरान सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी। उन्होंने कहा कि गरीबों, असहायों एवं जरूरतमंदों के परिवारों को उनकी पत्रता के अनुसार, स्वास्थ्य, आवास, खाद्यान्न, रोजगार की योजनाओं से लाभान्वित किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश में नया कीर्तिमान स्थापित हुआ है।

श्री पाठक ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए पूरी तरह से संवेदनशील है। किसानों का अधिक से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड बनाया गया है। फसल ऋण मोचन योजना किसानों के वर्तमान सरकार द्वारा प्राथमिकता से लागू किया गया है। जिससे किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती मिल सके। उन्होंने कहा कि किसानों की खेती की सिंचाई के लिए नहरों में पानी नियमित रूप से छोड़ा जा रहा है तथा बिजली की भी आपूर्ति लगातार की जा रही है।

विधायी एवं न्याय मंत्री ने कहा कि हम सभी को इस बात का गर्व है कि प्रदेश सरकार द्वारा सबका साथ, सबका विकास करके सबका विश्वास जीतने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ पूरी पादर्शिता के साथ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुँचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा मा0 मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में गरीब बेटियों की शादी हेतु सामूहिक विवाह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत गरीब माता-पिता अपनी बेटियों की शादी विधि-विधान के साथ बिना किसी आर्थिक समस्या के सम्मान से विवाह सम्पन्न करा रहे हैं।

श्री पाठक ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला कल्याण, मिशन शक्ति एवं पेंशन योजना सहित विभिन्न योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक वर्ग के सर्वांगीण विकास की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन एवं उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया।

इस अवसर पर विधायी एवं न्याय मंत्री ने लखनऊ के मध्य विधान सभा क्षेत्र में 46.16 लाख रुपये की लागत से 05 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कराए जाने वाले कार्यों में गुणवत्ता एवं समयबद्धता पर विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नाली एवं खड़ण्जा का कार्य समय पर कराएं। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें, ताकि आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

विधायी एवं न्याय मंत्री आज विशपुरम माल एब्न्यू में मिट्टी भरकर, टाईल्स कार्य, राजेन्द्र नगर वार्ड में बिरहना रेलवे क्रासिंग एवं मामा होटल के पीछे सी0सी0 रोड एवं नाली, रानी लक्ष्मी बाई वार्ड में नाली व इण्टरलाकिंग कार्य तथा विक्रमादित्य वार्ड में रोड सुधार के कार्यों का शिलान्यास किया।

इस अवसर पर भाजपा के प्रदेश महामंत्री, अमरपाल मौर्य, पार्षद रजनीश गुप्ता राम कृष्ण यादव, मुकेश सिंह ‘मोन्टी’, ऊषा शर्मा, सुनीता सिंहल, राजेश कुमार दीक्षित, शशि गुप्ता, राजेश सिंह गब्बर, संजय सिंह राठौर, मण्डल अध्यक्ष आनन्द पाण्डेय, हिमान्शु सोनकर, राकेश सिंह एवं जितेन्द्र सिंह राजपूत सहित गणमान्य व्यक्तियों एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित रहे।

.