Potato Latest News: आलू के दाम गिरने से किसानों को अपनी लागत निकालना भी हुआ मुश्किल…

0
417
Potato latest news It is difficult to extract the cost of farmers due to falling prices of farmers
.

आर्थिक डेस्क. Potato Latest News: आलू के दाम में भारी गिरावट आने से किसानों के लिए लागत निकलना भी मुश्किल हो गया है. आलू (Potato Price) पिछले साल के मुकाबले इस साल थोक मंडियों में करीब एक तिहाई दाम पर बिकने लगा है। देश में आलू की बंपर पैदावार है, इसलिए किसानों को कोल्ड स्टोरेज में आलू रखने से भी ज्यादा दाम मिलने की उम्मीद नहीं है. फिर भी देश के सबसे बड़े आलू उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश में कोल्ड स्टोरेज की तकरीबन 67 फीसदी क्षमता तक आलू का भंडारण हो चुका है.

यूपी के एक किसान ने बताया कि आलू का भाव इस समय इतना गिर गया है कि किसानों के लिए आलू की लागत निकलना भी मुश्किल हो गया है. उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में खेतों में किसानों को अच्छी क्वालिटी के आलू का भाव करीब 400 रुपये प्रतिक्विंटल, जबकि मंडियों में 500 रुपये प्रतिक्विंटल मिल रहा है. हालांकि, उत्तर प्रदेश में उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बेहतर क्वालिटी के आलू का भाव किसानों को 800 से 900 रुपये प्रतिक्विंटल तक मिल रहा है.

400 रुपये प्रति क्विंटल से आया भाव

अधिकारी कहते हैं कि आलू की प्रति हेक्टेयर पैदावार पिछले साल से ज्यादा है, इसलिए किसानों की लागत की भरपाई करने में बहुत कठिनाई नहीं होनी चाहिए. सरकारी पोर्टल एगमार्कनेट पर उपलब्ध रोजाना कीमत सूची पर नजर डालें तो कई मंडियों में आलू का भाव 400 रुपये प्रतिक्विंटल से नीचे तक भाव गिरा है, जबकि दो-चार मंडियां ऐसी भी हैं, जहां आलू का भाव में 900 रुपये प्रति क्विंटल से भी ऊंचा रहा है. किसानों से मिली जानकारी के अनुसार, बंगाल और गुजरात में आलू का भाव 300 रुपये से 400 रुपये प्रति क्विंटल तक गिर गया है. कमोबेश ऐसी ही स्थिति बिहार में भी है.

.