UP Teacher Recruitment: यूपी शिक्षक भर्ती- खाली पड़े 4 हजार पदों पर जल्द होगी भर्ती, बेसिक शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

0
51
.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती का एक अवसर मिलने वाला है. बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में जल्द ही सहायक अध्यापक के 4000 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती की मौजूदा मेरिट सूची में शामिल अभ्यर्थियों से इन 4000 रिक्त पदों को भरा जाएगा. इसके अलावा अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित 1133 पद भी खाली रह गए हैं.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के मिशन रोजगार के अन्तर्गत बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के लगभग 4000 रिक्त पदों को आरक्षण के नियमों का पालन करते हुए विद्यमान मेरिट लिस्ट से भरा जायेगा।

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने बताया कि अनुसूचित जनजाति के 1133 पदों को उस संवर्ग के अभ्यर्थियों की अनुपलब्धता के कारण आरक्षण संबंधी प्रावधानों के अनुसार अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों से भरा जायेगा। उन्होंने बताया कि इन भर्तियों के संबंध में न्याय विभाग से परामर्श मांगा जा रहा है। न्याय विभाग से परामर्श प्राप्त होने पर भर्ती करने हेतु शीघ्र ही कार्यवाही की जायेगी।

.