Global Climate Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मोदी, पुतिन, जिनपिंग समेत 40 वर्ल्ड लीडर्स को न्यौता भेजा…

0
490
Joe Biden
.

वर्ल्ड डेस्क. अगले महीने होने वाली क्लाइमेट क्राइसिस (Climate Crisis) को लेकर होने वाली ग्लोबल क्लाइमेट समिट (Global Climate Summit) के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Biden) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत दुनिया के 40 बड़े नेताओं को न्यौता भेजा है। खास बात यह है कि इस लिस्ट में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping) और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (President Vladimir Putin) का नाम भी शामिल है।

22 और 23 अप्रैल को वर्चुअल समिट

मौजूदा समय में कोरोना के साथ ही वैश्विक स्तर पर क्लाइमेट चेंज भी चिंता का विषय बना हुआ है। इस पर चर्चा के लिए बाइडेन की ओर से ग्लोबल क्लाइमेट समिट (Global Climate Summit) का आयोजन किया जा रहा है। समिट 22 और 23 अप्रैल को ऑनलाइन होनी है और लोगों के लिए लाइव प्रसारित की जाएगी। व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया कि ग्लासगो में नवंबर में हुए युनाइटेड नेशंस क्लाइमेट चेंज कॉन्फ्रेंस (COP26) की दिशा में यह एक अहम कदम होगा।

इन्हें भी न्यौता भेजा गया

समिट में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत कई यरोपिययन लीडर्स को भी न्यौता भेजा गया है। सऊदी के किंग सलमान-बिन-अब्दुलाजीज, ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप ताईप इर्डोगन भी इसमें हिस्सा लेंगे।

.