7,409 करोड़ से 352 किमी के 16 राष्ट्रीय राजमार्गाें एवं अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास

0
70
.
फर्स्ट आई न्यूज डेस्क:

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यहां एक कार्यक्रम में 7,409 करोड़ रुपये की लागत से 352 किलोमीटर लम्बाई के 16 राष्ट्रीय राजमार्गाें एवं अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास एवं निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री द्वारा लोकार्पण एवं निर्माण कार्य के शुभारम्भ हेतु कानपुर में प्रस्तावित 14,199 करोड़ रुपये लागत की 364 किलोमीटर लम्बाई की 07 राष्ट्रीय राजमार्ग की परियोजनाओं का भी लोकार्पण एवं निर्माण कार्य का शुभारम्भ डिजिटल माध्यम से किया गया। इस प्रकार, कार्यक्रम में प्रदेश में सड़क निर्माण की 21,609 करोड़ रुपये लागत की 716 किलोमीटर लम्बाई की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण, शिलान्यास एवं निर्माण कार्य का शुभारम्भ किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में विश्वस्तरीय राजमार्ग की परियोजनाओं को क्रियान्वित करने में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी तथा लखनऊ के व्यापक विकास में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का महत्वपूर्ण योगदान है। विगत दिनों इसी स्थान पर रक्षा मंत्री जी के निर्देशन में नेक्स्ट जेनरेशन ब्रह्मोस मिसाइल के उत्पादन से सम्बन्धित कार्याें का शिलान्यास किया गया था।

केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के एक नये आर्थिक युग की शुरुआत हुई है। किसी भी देश के आर्थिक युग को प्रारम्भ करने मंे वहां की सड़कों की महत्वपूर्ण भूमिका है। देश में हो रहा सड़कों का विकास देश के आर्थिक उन्नयन की भूमिका तैयार कर रहा है। आज का दिन लखनऊ के साथ ही उत्तर प्रदेश के लिए भी खास है।

उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश समृद्धि की ओर अग्रसर है। केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में हाई-वेज के निर्माण से आवागमन सुगम हुआ है।

इस अवसर पर विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक, नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन, जलशक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती स्वाती सिंह, लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

.