गांधीनगर :- इस जिले में 100 से अधिक उम्र वाले 8 वोटर, गुजरात चुनाव में डालेंगे वोट

0
92
8 voters above 100 years of age
.

8 voters above 100 years of age गांधीनगर :- गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार वोटिंग दो चरणों में होनी है। पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। बोटाद ऐसा जिला है, जहां दो विधानसभा सीटें हैं, जिनके नाम हैं गढ्डा और बोटाद। इन दोनों ही विधानसभा सीटों पर वोटिंग पहले चरण में होगी और नतीजे 8 दिसंबर को जारी होंगे।

नामांकन का दौर समाप्त हो चुका

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव में दोनों चरणों के लिए नामांकन का दौर समाप्त हो चुका है। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी। पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख थी। दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर थी। पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी हुआ था। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को हुई, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय थी। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर को हुई।

8 voters above 100 years of age साढ़े पांच लाख से अधिक वोटर

बहरहाल, इस बार जिले में एक दिलचस्प बात है और उसकी वजह से यह चर्चा का केंद्र बना हुआ है। दरअसल, इस जिले में 8 ऐसे बुजुर्ग हैं, जिनकी उम्र सौ वर्ष से अधिक है और यह अपने आप में रिकॉर्ड है। चुनाव आयोग की मानें तो बोटाद जिले में कुल मतदाता 5 लाख 55 हजार 458 हैं। इनमें 2 लाख 87 हजार 367 पुरूष वोटर हैं, जबकि 2 लाख 68 हजार 86 महिला वोटर हैं।

 घर से ही देंगे वोट

बोटाद जिले की दोनों विधानसभा सीट पर वैसे तो कई वरिष्ठ नागरिक वोटर हैं, मगर 8 वरिष्ठ नागरिक ऐसे भी हैं, जिनकी उम्र सौ वर्ष से अधिक है। यही नहीं, 80 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या इस जिले में 7 हजार 201 है। बता दें कि चुनाव आयोग ने इस बार ज्यादा से ज्यादा वोटिंग के लिए बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए वोटिंग की सुविधा घर पर ही कर दी है।

.