मकर संक्रांति के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों ने किया पवित्र स्नान

0
25
Gangasagar Mela
Sagar Island: Devotees taking holy dip at Gangasagar (Sagar Island) on the occasion of 'Makar Sankranti' on Sunday. PTI Photo by Swapan Mahapatra (PTI1_14_2018_000077B)
.
फर्स्ट आई न्यूज डेस्क:

गंगासागर: कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के गंगासागर में मकर संक्रांति के अवसर पर बड़ी संख्या में लोगों ने पवित्र स्नान किया।

पश्चिम बंगाल सरकार ने रोगियों को आपातकालीन उपचार प्रदान करने और उन्हें गंगासागर से अस्पतालों में स्थानांतरित करने के लिए एयर एम्बुलेंस सेवाओं की स्थापना की है, जहां भक्त पवित्र स्नान के लिए एकत्र हुए हैं। मकर संक्रांति.

इस बीच, अनुपालन की निगरानी के लिए दो सदस्यीय समिति का गठन किया गया है COVID-19 प्रोटोकॉल इस साल 8 जनवरी से शुरू हुए गंगासागर मेले के दौरान।

केवल 72 घंटे से पहले नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट वाले लोगों को ही मेले में प्रवेश की अनुमति दी गई है।

सर्दियों के दौरान आयोजित, यह मेला तीर्थयात्रियों का एक वार्षिक जमावड़ा है जो सागरद्वीप में और उसके आसपास कई अनुष्ठान, दीप जलाते और मंत्रोच्चार करते हैं।

मकर संक्रांति या माघी हिंदू कैलेंडर में एक त्योहार है, जिसमें भक्त देवता सूर्य को प्रसाद चढ़ाते हैं। यह दिन सूर्य के मकर में पारगमन के पहले दिन का प्रतीक है, जो महीने के अंत को शीतकालीन संक्रांति और लंबे दिनों की शुरुआत के साथ चिह्नित करता है।

.