UP चुनाव 2022 से पहले बढ़ेगा आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का वेतन

0
88
.

लखनऊ: यूपी विधानसभा (UP Assembly Election 2022) से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को प्रदेश में कार्यरत 3.73 लाख आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोत्तरी की घोषणा करेंगे. राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम में कोरोना के दौरान 10 श्रेष्ठ अभियान चलाने वाले जिलों की तीन उत्कृष्ट आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सम्मानित भी किया जाएगा।

दरअसल, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के मानदेय में 500 रुपए तक प्रतिमाह बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव बाल विकास व पुष्टाहार विभाग ने भेजा था. इस पर निर्णय लिया जा चुका है जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री आज के कार्यक्रम में करेंगे. वहीं बीते दो सालों में कोरोना से लड़ाई में साथ देने के साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को अलग से भत्ता भी देने की तैयारी है. इससे पहले आशा बहुओं के मानदेय में 750 रुपए, अनुदेशकों के मानदेय में 2000 रुपए और रसोइयों के मानदेय में 500 रुपए की बढ़ोत्तरी की जा चुकी है।

बता दें कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की एकीकृत बाल विकास सेवा (आईसीडीएस) योजना के तहत आंगनबाड़ी सेवाओं में स्थानीय समुदाय के आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं को मानद कार्यकर्ता के रूप में परिकल्पित किया जाता है जो ‘अंशकालिक’ आधार पर बाल देखभाल और विकास में अपनी सेवाएं देने के लिए आगे आती हैं. इनमें बाल विकास की निगरानी, ​​कुपोषित बच्चों और गर्भवती महिलाओं की देखभाल, राशन वितरण, आईसीडीएस के तहत अन्य स्वास्थ्य सेवाओं का प्रशासन शामिल है. इन श्रमिकों को नियोक्ता के रूप में नहीं माना जाता है, इसलिए उन्हें मानदेय मिलता है न कि मासिक वेतन।

.