अपने स्ट्रगलिंग डेज में मुंबई के रेलवे स्टेशन पर ही सो जाते थे अनुपम खेर

0
137
anupam_.jpg
.

फर्स्ट आई न्यूज डेस्कः

अनुपम खेर आज 67 साल के हो चुके हैं। 7 मार्च 1955 को शिमला में जन्मे अनुपम के पिता क्लर्क थे हालांकि वे उनके पदचिन्हों पर नहीं चलना चाहते थे। इसलिए शिमला के डी.ए.वी.स्कूल से पढ़े अनुपम के सपने उन्हें मुंबई ले आए, लेकिन सफलता इतनी आसान नहीं थी।

कम ही लोग जानते हैं कि अनुपम अपने स्ट्रगलिंग डेज में मुंबई के रेलवे स्टेशन पर ही सो जाते थे। यहां उन्होंने कई रातें बिताई हैं। अनुपम की डेब्यू फिल्म 1984 में आई ‘सारांश’ मानी जाती है इस फिल्म में 28 साल के अनुपम ने एक मिडिल क्लास रिटायर बूढ़े शख्स का किरदार निभाया था। लेकिन इससे पहले भी वे दो फिल्में 1971 में ‘टाइगर सिक्सटीन’ और 1982 में फिल्म ‘आगमन’ में काम कर चुके थे। अनुपम खेर पहले एक्टर हैं जिन्होंने कॉमेडी रोल के लिए 5 बार फिल्मफेयर अवार्ड जीता है और उन्होंने बैक टू बैक 8 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते हैं। आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बता रहे हैं उनसे जुड़े फैक्ट्स…

1985 में हुई थी शादी

किरण और अनुपम की पहली मुलाकात चंडीगढ़ में हुई थी। वहां दोनों चंडीगढ़ थिएटर ग्रुप का हिस्सा थे। हालांकि 1980 में किरण चंडीगढ़ से मुंबई आ गईं और यहीं उनकी पहली शादी बिजनेसमैन गौतम बैरी से हुई थी। 1981 में उनके बेटे सिकंदर का जन्म हुआ और इसके चार साल बाद किरण को महसूस हुआ कि उनकी शादी में सब कुछ ठीक नहीं है।

वहीं, कथित तौर पर अनुपम की पहली शादी परिवार के दबाव में 1979 में मधुमालती नाम की लड़की से हुई थी और वे भी इस शादी से खुश नहीं थे। जब किरण और अनुपम नादिरा बब्बर के प्ले के लिए कोलकाता गए तो वहां इनकी फिर मुलाकात हुई। इसी मुलाकात के बाद अनुपम ने किरण को प्रपोज कर दिया। इसके बाद दोनों अक्सर मिलने लगे। दोनों ने अपने पार्टनर्स से तलाक ले लिया और 1985 में शादी कर ली। अनुपम ने किरण खेर के बेटे सिकंदर को अपनाकर उसे अपना सरनेम दिया।

7 मार्च 1955 को शिमला, हिमाचल प्रदेश में जन्मे अनुपम को अक्सर बच्चों के साथ खूब खेलते देखा जाता है। बच्चों के लिए वे टीवी पर ‘अनुपम अंकल’ नाम से शो भी ला चुके हैं। लेकिन असल जिंदगी में उनकी कोई औलाद नहीं है।

खुद अनुपम खेर कई इंटरव्यू में यह बात कबूल कर चुके हैं कि उन्हें अपने बच्चों की कमी बहुत खलती है। 2013 के एक इंटरव्यू में अनुपम ने कहा था, “सिकंदर (किरण खेर और उनके पहले पति गौरम बैरी के बेटे) तब चार साल का था, जब वह मेरे पास आया और वह मुझे बहुत प्यार और सम्मान देता है। जैसा व्यवहार मेरे पिता का मेरे प्रति था, वैसा ही मेरा सिकंदर के प्रति है। लेकिन यह कहना गलत होगा कि मुझे खुद के बच्चे की कमी नहीं खलती। मुझे यह कमी खलती है। लेकिन मैं कुछ कर नहीं सकता। मुझे कभी-कभी अपने बच्चे के बड़े होने का आनंद याद आता है।”

मेडिकल हेल्प के बावजूद नहीं बन सके पिता

अनुपम और किरण ने कोशिश बहुत की। लेकिन उनका कोई बच्चा नहीं हो सका। खुद किरण ने 2013 में एक इंटरव्यू के दौरान यह बताया था। उन्होंने कहा था, “हमने बहुत कोशिश की। क्योंकि सिकंदर को एक भाई/बहन की जरूरत थी। लेकिन यह हो नहीं सका। यहां तक कि मेडिकल हेल्प से भी कोई फायदा नहीं हुआ।” मुंबई में अनुपम खेर के घर की कीमत 10 करोड़ रुपए बताई जाती है।

405 करोड़ के मालिक हैं अनुपम खेर!

अनुपम 1984 में आई ‘सारांश’ से डेब्यू करने के बाद अब तक 500 से भी ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। उनके एक्टिंग वर्ल्ड में दिए इस योगदान को देखते हुए भारत सरकार उन्हें 2004 में पद्मश्री और 2006 में पद्मभूषण से सम्मानित कर चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अनुपम खेर की कुल संपत्ति 405 करोड़ रुपए है। उनकी सालाना इनकम तकरीबन 30 करोड़ रुपए है। इस हिसाब से वह हर महीने तकरीबन 3 करोड़ रुपए कमाते हैं।

.