Ayodhya: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को करेंगे रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ

0
66
Ayodhya President Ram Nath Kovind to inaugurate Ramayan Conclave on August 29
.

लखनऊ. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 अगस्त को अयोध्या में पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित ’जन-जन के राम’ रामायण कान्क्लेव का शुभारम्भ करेंगे। रामायण कान्क्लेव के अवसर पर संस्कृति विभाग द्वारा विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। राष्ट्रपति की आगवानी के लिए संस्कृति विभाग ने अयोध्या में चार स्थानों पर कलाकारों की प्रस्तुतियां तैयार की है।

29 अगस्त से अयोध्या से शुरू होने वाला रामायण कान्क्लेव 16 शहरों अयोध्या, गोरखपुर, बलिया, वाराणसी, विन्ध्याचल, चित्रकूट, श्रृंगवेरपुर, बिठूर, ललितपुर, गढ़मुक्तेश्वर बिजनौर, गाजियाबाद, बरेली सहारनपुर, मथुरा तथा लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है।

इस कान्क्लेव में रामायण एवं रामकथा पर आधारित वैचारिक संवाद, रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर आधारित गायन, वादन एवं नृत्य की आकर्षक प्रस्तुतियां, राम लीला मंचन के साथ-साथ नाट्य प्रस्तुतियों के माध्यम से रामायण के विभिन्न प्रसंगों को रूपायित किया जायेगा, जिससे आमजन को अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से परिचित कराया जा सके।

रामायण कान्क्लेव के अंतर्गत संगीत नाटक अकादमी द्वारा 29 अगस्त से 01 नवम्बर, 2021 के मध्य रामचरितमानस गान प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा, जिसमें 10 वर्ष से 18 वर्ष की आयु के बच्चे प्रतिभाग कर सकेगें। इस कान्क्लेव में लगभग 2500 कलाकारों को अपनी प्रस्तुतियां देने का अवसर प्राप्त होगा।

.