लोकतंत्र के महापर्व का हिस्सा बनकर महिला वोटरों ने जिले के इन बूथो पर किया रिकार्ड तोड मतदान, पुरूष रहे पीछे

0
88
raibareli matdan
.

फर्स्ट आई न्यूज डेस्कः

रायबरेली: जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में इस बार महिला वोटरों का दबदबा देखने को मिला, लेकिन 27 फरवरी को सलोन विधानसभा क्षेत्र में हुए मतदान में तो महिलाओं ने रिकॉर्ड ही कायम कर दिया। पुराने सभी चुनावों में मतदान के रिकॉर्ड को तोड़ने में महिला वोटरों की जागरूकता ही काम आई। सलोन विधानसभा क्षेत्र के 86 फीसदी बूथों पर महिलाओं ने रिकॉर्ड वोटिंग करके पुरुष वोटरों को पीछे छोड़ दिया। सलोन में हुए कुल 1,99,611 वोटों के मतदान में 1,03,923 वोट महिलाओं के रहे। 95,688 पुरुष वोटर ही बूथों पर पहुंचे। पुरुषों की तुलना में 8,235 अधिक महिला वोटरों ने लोकतंत्र के महापर्व का हिस्सा बनकर अपनी जागरूकता दिखाई।

सलोन में कितने मतदाता को करना था मतदान का प्रयोग

इस बार विधानसभा चुनाव में सलोन विधानसभा क्षेत्र में 3,48,337 वोटरों को मताधिकार का प्रयोग करना था। इसमें 1,65, 215 महिला और 1,84,122 पुरुष वोटर थे। मतदान में 1,99,611 लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें महिलाओं की संख्या सबसे अधिक रही। 1,03,923 महिला वोटर और 95,688 पुरुष वोटरों ने मतदान किया।

सलोन क्षेत्र के 393 बूथों को 30 सेक्टरों में बांटा गया था। इसमें मथिलहा दिलावरपर खैरहनी पहाड़गढ़, दरसवां, भवानीपुर, कांटा, नहर कोठी सूंची सहित 26 सेक्टरों के बूथों पर पुरुषों की तुलना में महिला वोटरों ने अधिक मतदान किया। मात्र 14 फीसदी बूथों पर ही पुरुष वोटर महिलाओं से आगे रहे। पुरुष वोटरों की तुलना में महिला वोटर काफी कम रहे। इसके बाद भी महिलाओं की वोटिंग का प्रतिशत पुरुषों से अधिक रहा। मतदान के लिए पुरुष वोटर कम ही निकले।

7 क्षेत्रों में 60 फीसदी से अधिक वोटिंग

सलोन विधानसभा क्षेत्र के वोटर इस बार भी फर्स्ट डिवीजन में पास होने से रह गए। यह दीगर बात रही कि अब तक के हुए विधानसभा चुनावों के मतदान के रिकॉर्ड को इस बार तोड़ दिया गया। सलोन के मात्र 7 सेक्टरों के बूथों पर ही 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ, जबकि 5 सेक्टरों के बूथों पर 55 प्रतिशत से कम मतदान हुआ। 18 ऐसे सेक्टर रहे, जहां 55 से 60 प्रतिशत से कम मतदान दर्ज किया गया।

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में ईवीएम, सीसीटीवी से नजर

सलोन विधानसभा क्षेत्र से आई ईवीएम भी आईटीआई गोरा बाजार में रख दी गई है। ईवीएम के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। इन तीन लेयरों में अर्द्धसैनिक बल के जवानों के साथ ही सिविल पुलिस तैनात की गई है। सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए 3 सीओ लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे से भी ईवीएम पर नजर रखी जा रही है। अधिकारियों का कहना है, जरूरत पड़ने पर ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। जिले की 5 विधानसभा सीटों सदर, हरचंदपुर, ऊंचाहार, सरेनी और बछरावां में चौथे चरण में मतदान के बाद ईवीएम आईटीआई गोरा बाजार में रखवाई गई थी।

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया, ईवीएम की सुरक्षा के लिए 3 घेरा बनाया गया है। पहले घेरे में यानी ईवीएम रूम के बाहर पैरामिलिट्री फोर्स के जवान तैनात किए गए हैं। सुरक्षा के दूसरे घेरे में बीएसएफ के जवान लगाए गए हैं। सुरक्षा के तीसरे घेरे में सिविल पुलिस के 15 जवान सशस्त्र तैनात किए गए हैं। सिविल पुलिस के 20 जवान सड़क किनारे लगाए गए हैं, ताकि कोई अराजकतत्व अंदर इंट्री न कर सके। तीन निरीक्षकों की ड्यूटी आठ-आठ घंटे सुरक्षा व्यवस्था पर निगरानी के लिए लगाई गई है।

.