बिहार- नीतीश कैबिनेट का विस्तार, BJP-JDU के 17 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ…

0
245
.

पटना. बिहार विधानसभा चुनाव में मंत्रिमंडल गठन के 85 दिन बाद नीतीश कैबिनेट का आज विस्तार हो गया है। जिसमें 17 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। भाजपा से नौ, जबकि जदयू से आठ मंत्रियों ने शपथ ली है। अभी बिहार की एनडीए सरकार में सीएम नीतीश कुमार को छोड़कर 13 मंत्री हैं। इनमें जदयू से चार, भाजपा से सात, जबकि हम और वीआईपी कोटे के एक-एक मंत्री हैं। बता दें बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए की सरकार चल रही है।

भाजपा और जदयू कोटे के मंत्री

सबसे पहले बीजेपी के एमएलसी शाहनवाज हुसैन ने शपथ लिया। इसके अलावा भाजपा के नितिन नवीन, सम्राट चौधरी, सुभाष सिंह, आलोक रंजन, प्रमोद कुमार, जनकराम और नारायण प्रसाद ने मंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा जदयू से श्रवण कुमार, मदन सैनी, लेसी सिंह, महेश्वर हजारी, संजय कुमार झा, जमा खान, सुमित कुमार सिंह, जयंत राज और सुनील कुमार ने शपथ ली।

22 मंत्रियों की है गुंजाइश

गौर हो कि बिहार विधानसभा में 243 सीटें हैं। कुल संख्या का 15 प्रतिशत हिस्सेदारी मंत्रिमंडल में हो सकती है। इसके मुताबिक बिहार में सीएम सहित कुल 36 मंत्री हो सकते हैं। मुख्यमंत्री समेत 14 मंत्री हैं तो इस हिसाब से मंत्रिमंडल में 22 मंत्रियों के शामिल होने की गुंजाइश है, लेकिन एनडीए से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल इनमें से 4-5 सीट फिलहाल भविष्य के विस्तार के लिए खाली रखी जाएंगी।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here