पटरी से उतरी बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस, नौ यात्रियों की मौत हो गयी और करीब 45 घायल

0
34
पश्चिम-बंगाल-बीकानेर-गुवाहाटी-एक्सप्रेस-ट्रेन
.
फर्स्ट आई न्यूज डेस्क:

जलपाईगुड़ी (पश्चिम बंगाल) : पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी के पास गुरुवार को पटरी से उतरी बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस में सवार कम से कम नौ यात्रियों की मौत हो गयी और करीब 45 घायल हो गये. शुक्रवार की सुबह रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जलपाईगुड़ी के दोमोहनी के पास रेल दुर्घटनास्थल पर पहुंचे।

वैष्णव ने शुक्रवार को कहा कि प्रारंभिक जांच में पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के डोमोहानी में हुए रेल हादसे के पीछे लोकोमोटिव उपकरण में गड़बड़ी का पता चला है. उन्होंने यह भी कहा कि रेल सुरक्षा आयोग घटना के मूल कारण का पता लगाने के लिए जांच कर रहा है। एएनआई से बात करते हुए, वैष्णव ने कहा, “प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि लोकोमोटिव उपकरण में गड़बड़ थी। रेल सुरक्षा आयोग दुर्घटना के मूल कारण का पता लगाने के लिए जांच कर रहा है।

केंद्रीय मंत्री जॉन बारला ने कहा, “बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है। बचाव अभियान पूरा कर लिया गया है। 36 घायलों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। यात्रियों को विशेष ट्रेन से गुवाहाटी भेजा गया।

भारतीय रेलवे ने घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवार के सदस्यों के लिए 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। प्रधान मंत्री ने गुरुवार को स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने दुर्घटना के पीड़ितों को अनुग्रह राशि बढ़ाने की भी घोषणा की। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की दो टीमों ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस (15633) के कई डिब्बे पटरी से उतरने के बाद यात्रियों के फंस जाने से बचाव अभियान चलाया। हादसा पश्चिम बंगाल के दोमोहनी के पास शाम करीब पांच बजे हुआ। हादसे में करीब 10 कोच प्रभावित हुए हैं।

इस बीच, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा और सीएम अशोक गहलोत ने बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस के पटरी से उतरने पर लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है।

.