झांसी :- बुविवि का सेटेलाइट कैम्पस तैयार, सीएम जल्द करेंगे उदघाटन

0
70
BUVI's satellite campus ready
.

BUVI’s satellite campus ready झांसी :- बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के सैटेलाइट कैम्पस के रूप में बनकर तैयार हुए ललितपुर के राजकीय महाविद्यालय जखौरा का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कराने की तैयारी चल रही है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय से अनुरोध किया है और कार्यक्रम फाइनल होते ही तैयारियां शुरू हो जाएंगी। दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वाले विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा प्रदान करने के मकसद से ललितपुर में तैयार राजकीय महाविद्यालय जखौरा के संचालन की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को दी है।

वर्तमान सत्र में बीए और बीकॉम में प्रवेश शुरू

ललितपुर के दूरस्थ क्षेत्र में स्थित जखौरा में बनकर तैयार हुए सैटेलाइट कैम्पस में पहले शैक्षिक सत्र 2022-23 में बीए और बीकॉम पाठ्यक्रमों में 54 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। महाविद्यालय में अभी तीन अस्थायी शिक्षकों और चार अस्थायी कर्मचारियों की नियुक्ति की गयी है। महाविद्यालय में नियुक्ति से लेकर शैक्षणिक और प्रशासनिक गतिविधियों के संचालन का दायित्य बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का है और इस पर आने वाले खर्च का वहन भी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय कर रहा है। आने वाले दिनों में टाइम-टेबल निर्धारित कर बुंदेलखंड विश्वविद्यालय और ललितपुर के राजकीय महाविद्यालयों के शिक्षकों को अतिथि के रूप में अध्यापन के लिए इस महाविद्यालय में बुलाया जायेगा।

BUVI’s satellite campus ready शिक्षकों और कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया जारी

महाविद्यालय के नोडल अधिकारी और प्रभारी प्राचार्य डॉ. ऋषि सक्सेना के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार ने महाविद्यालय को सैटेलाइट कैम्पस के रूप में संचालित करने की जिम्मेदारी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय को दी है। यहां आने वाले समय में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों और जीव विज्ञान व गणित में बीएससी का पाठ्यक्रम शुरू करने की तैयारी है। महाविद्यालय के लिए स्थायी शिक्षकों व कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया पर भी काम चल रहा है। यहां एनसीसी का कोर्स शुरू करने और खेलकूद की प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाएंगी। हम मुख्यमंत्री के हाथों इस सैटेलाइट कैम्पस का उद्घाटन कराने की तैयारी कर रहे हैं।

.