लखनऊ :- मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया

0
71
Chief Minister addressed
.

Chief Minister addressed लखनऊ :- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ केवल एक नारा नहीं, बल्कि भारत की हकीकत बना है। यह हर व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन का कारक बना है। विभिन्न योजनाएं व्यक्तियों के स्वावलम्बन तथा सम्मान का प्रतीक बनी है। आज लोगों ने जातिवाद, क्षेत्र, मत तथा मजहब के आधार पर देश की सामाजिकता के ताने-बाने को छिन्न-भिन्न करने वालों को दरकिनार करते हुए विकास को प्राथमिकता दी है। प्रधानमंत्री के आह्वान पर डबल इंजन की सरकार ने आपके सम्मान की रक्षा और सुरक्षा के लिए बेहतर माहौल देते हुए परिवर्तन का वाहक बनने का कार्य किया है।

कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों को चेक प्रदान किये

मुख्यमंत्री जनपद अलीगढ़ के नुमाइश मैदान में आयोजित प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जनपद अलीगढ़ के विकास के लिए 86.55 करोड़ रुपये लागत की 88 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें 16.48 करोड़ रुपये की 12 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 70.07 करोड़ रुपये की 76 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय) के लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी, पी0एम0 स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना तथा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थियों को चेक प्रदान किये।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन, एक जनपद एक उत्पाद योजना तथा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना (एम0वाई0एस0वाई0) के लाभार्थियों को डेमो चेक प्रदान किया। मुख्यमंत्री जी ने बच्चों का अन्नप्राशन व स्वर्णप्राशन तथा गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत 41 कूड़ा निस्तारण वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। अलीगढ़ के ताले, हार्डवेयर एवं विभिन्न प्रकार की मूर्तियों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। सम्मेलन में नगरीय सुविधाओं पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

Chief Minister addressed 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था

उन्होंने कहा कि विगत साढ़े आठ वर्षों में आपने देश को बदलते हुए देखा है। देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। यह देश के लिए गौरव की बात है कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में भारत ब्रिटेन को पछाड़कर दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है। दुनिया के 20 बड़े देश, जिनका दुनिया के 80 फीसदी संसाधनों पर अधिकार है, वे जी-20 के नाम से जाने जाते हैं। भारत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अगले 01 वर्ष तक जी-20 के देशों की अध्यक्षता करेगा। यह भारत की वैश्विक स्तर पर बढ़ती हुई प्रतिष्ठा का प्रमाण है। विगत साढ़े आठ वर्षों में भारत में जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में हो रहे परिवर्तनों को सभी ने नजदीक से अनुभव किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है। डबल इंजन की सरकार द्वारा प्रदेश के साथ ही अलीगढ़ में भी विकास के कार्य किये गये हैं। अलीगढ़ में महान स्वतंत्रता सेनानी राजा महेन्द्र प्रताप सिंह के नाम पर विश्वविद्यालय की स्थापना हो रही है। यहां डिफेंस कॉरिडोर की स्थापना की जा रही है, जिसके माध्यम से यहां के उद्यमियों को अपने हार्डवेयर के उत्पादों को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने में मदद मिलेगी। स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत अलीगढ़ नये रूप में सामने है। यहां ट्रांसपोर्ट नगर भी स्थापित किया जा रहा है।

हुनर को मंच प्रदान करने के लिए आ

उन्होंने कहा कि जनपद अलीगढ़ प्रदेश का प्रमुख जनपद और महानगर है। इसकी अपनी पहचान है। पौराणिक काल से लेकर देश की आजादी की लड़ाई के दौरान जनपद अलीगढ़ ने अग्रणी भूमिका में रहते हुए सदैव नेतृत्व प्रदान किया है। आजादी के बाद जनपद अलीगढ़ ने प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्व प्रदान करने में अपनी भूमिका निभायी। बाबू कल्याण सिंह के नेतृत्व में यहां के परम्परागत उद्यम को पुनर्जीवित करते हुए ताला नगरी के रूप में आगे बढ़ाने का कार्य किया गया। आज वे स्वयं यहां अलीगढ़ के हुनर को मंच प्रदान करने के लिए आए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत साढ़े आठ वर्षों में बदलते भारत को तथा पिछले साढ़े पांच वर्षों में बदलते उत्तर प्रदेश को आपने देखा है। उत्तर प्रदेश आज दंगा मुक्त प्रदेश बनकर देश व दुनिया में नजीर प्रस्तुत कर रहा है। सभी लोग इसकी सराहना करते हैं। आज प्रदेश से कर्फ्यू, दंगे तथा दंगाई समाप्त हो चुके हैं। अपराधियों ने अपराध से तौबा कर ली है। यह नया प्रदेश है, जो हर व्यक्ति को सम्मान के साथ जीने का अधिकार देता है। साथ ही, दुस्साहस का प्रयास करने वालों को दण्ड भी देता है।

देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट

उन्होंने कहा कि आज नये उत्तर प्रदेश में आस्था के सम्मान के साथ ही, इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलेपमेन्ट के बड़े-बड़े कार्य हो रहे हैं। देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बन रहा है। देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे गंगा एक्सप्रेस-वे यहीं से होकर जा रहा है। स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत पहले से व्यापक सुधार हुए हैं। प्रदेश के जनपद गाजियाबाद, लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर तथा आगरा को स्वच्छता की रैंकिंग में स्थान प्राप्त हुआ है।

आज प्रदेश व देश में एक विचारधारा की सरकार होने से योजनाओं को आसानी से लाने मंे मदद मिल जाती है। सरकार ने योजनाओं में कोई भेदभाव नहीं किया है। कोरोना कालखण्ड में बिना किसी भेदभाव के सभी को निःशुल्क टेस्ट, उपचार, वैक्सीन तथा राशन की सुविधा दी गई।

सभी पात्र व्यक्तियों को आवास

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत पात्र व्यक्तियों को आवास, उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत रसोई गैस के निःशुल्क कनेक्शन, सौभाग्य योजना के अन्तर्गत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन की सुविधा, आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत स्ट्रीट वेण्डर्स को ब्याज मुक्त लोन की सुविधा तथा स्वामित्व योजना के अन्तर्गत जमीन का मालिकाना हक प्रदान करने के कार्य डबल इंजन की सरकार ने किये हैं।

आज उत्तर प्रदेश के सभी महानगरों में दूधिया रौशनी वाली एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइटें लगायी गई हैं। महानगरों के साथ ही, छोटे-छोटे नगरों तथा गांवों में भी एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइट लगायी जा रही हैं। इसकी खास बात यह है कि हैलोजन युक्त स्ट्रीट लाइट को हटाने से हुई बचत के पैसे ही यह एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइटें लगी हैं। यह आम के आम गुठलियों के दाम जैसा है।

पी0एम0 स्वनिधि योजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि पी0एम0 स्वनिधि योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री जी ने देश में 01 करोड़ से अधिक पटरी व्यवसायियों को ब्याज मुक्त लोन की सुविधा देते हुए उन्हें डिजिटल पेमेन्ट से जोड़कर उनका जीवन बेहतर किया है। प्रदेश में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 45 लाख गरीबों को आवास तथा 02 करोड़ 70 लाख गरीबों को शौचालय उपलब्ध कराये जा चुके हैं। हर गरीब को सिर ढकने के लिए छत उपलब्ध कराने की पुख्ता व्यवस्था करने के लिए 08 लाख 62 हजार से अधिक आवास दिये जाने की कार्यवाही करने जा रहे हैं।

हमारे युवा भी स्मार्ट होंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि 02 करोड़ युवाओं के लिए स्मार्ट फोन और टेबलेट उपलब्ध कराये जा रहे हैं। अब उत्तर प्रदेश के शहरों के साथ ही, हमारे युवा भी स्मार्ट होंगे। युवाओं की कैरियर काउंसलिंग की व्यवस्था भी की जा रही है। मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग की व्यवस्था प्रत्येक जनपद में की गई है। इस बार उत्तर प्रदेश पी0सी0एस0 की परीक्षा में मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग से पढ़ने वाले 45 नौजवानों का चयन हुआ है।

आज प्रदेश के नौजवान को नौकरी के लिए परेशान नहीं होना पड़ता है। 05 लाख नौजवानों को सरकारी नौकरी दी जा चुकी है। प्रदेश में सुरक्षा और कानून-व्यवस्था की बेहतर स्थिति के माध्यम से हुए निवेश से 01 करोड़ 62 लाख नौजवानों को नौकरी और रोजगार उपलब्ध कराया गया है। बैंकों के साथ समन्वय करके 60 लाख नौजवानों और उद्यमियों को प्रदेश में स्वरोजगार से जोड़ा गया है। यह कार्य निरन्तर चल रहे हैं।

नियुक्ति पत्र वितरित किये

उन्होंने कहा कि विगत 23 नवम्बर, 2022 को प्रधानमंत्री ने 71,000 नौजवानों को सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र वितरित किये है। 10 लाख नौजवानों को अग्निवीर के रूप में भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। भारत सरकार 10 लाख नौजवानोें को सरकारी नौकरी देने जा रही है। बिना भेदभाव सभी नौजवानों को उनकी योग्यता व क्षमता के अनुसार नौकरी देने का कार्य किया जा रहा है। जनपद अलीगढ़ मंे अनेक सम्भावनाएं हैं। जेवर एयरपोर्ट बनने से यह क्षेत्र लॉजिस्टिक तथा ट्रांसपोर्ट हब बनेगा। यह क्षेत्र लाखों नौजवानों को नौकरी प्रदान करेगा। इसके लिए अभी से तैयारी करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार आगामी फरवरी में लखनऊ में विशाल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन करने जा रही है। इसके लिए हमारी टीमें अलग-अलग स्थानों पर जा रही हैं। इसका पोर्टल लॉन्च किया जा चुका है। कोई भी व्यक्ति जो प्रदेश में स्कूल, हॉस्पिटल, कन्वंेशन सेन्टर तथा छोटे उद्योग लगाने में निवेश करता है, वह स्वागत योग्य है। सरकार उसे तथा उसकी पूंजी को सुरक्षा देगी। अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति को अब भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के प्रति लागू किया जा रहा है।

निवेश के अनुकूल वातावरण

उन्होंने कहा सभी उद्यमी, व्यापारी, चिकित्सक तथा जीवन के किसी भी क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी व्यक्ति अपने जनपद में निवेश के अनुकूल वातावरण बनाने की तैयारी करें। जनपद अलीगढ़ हार्डवेयर के लिए विख्यात है। अब यहां की स्किल को देखते हुए डिफेंस कॉरिडोर का एक नोड बन रहा है। सेना से जुड़े हुए आयुध तथा उत्पाद अलीगढ़ बनाने की क्षमता रखता है। इस प्रकार के ट्रेनिंग सेन्टर तथा स्किल डेवलपमेन्ट सेन्टर को विकसित करने तथा ऐसे उद्यमों को यहां लगाने के लिए आपको तैयारी करनी पड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां राजा महेन्द्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय बन रहा है। विश्वविद्यालय में राज्य सरकार डिफेंस स्टडीज का पाठ्यक्रम प्रारम्भ करने जा रही है। प्रदेश सरकार ने निवेश मित्र पोर्टल तथा इन्सेन्टिव के लिए पोर्टल बनाया है। सभी व्यक्तियों को बुनियादी सुविधाओं से आच्छादित करने तथा ईज ऑफ लिविंग के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें प्रयास करना चाहिए। इसके लिए राज्य और केन्द्र सरकार के साथ ही समान विचारधारा की स्थानीय निकाय की संस्थाएं गठित होगी, तो इसे प्राप्त करने और प्रदान करने में आसानी होगी।

परियोजनाओं का किया शिलान्यास

उन्होंने कहा कि प्रबुद्धजनों के साथ संवाद करने के लिए मैं आया हूं। आप सभी लोग मिलकर इन संस्थाओं के कार्यक्रमों को आसान बनाने के लिए अपने स्तर पर प्रयास करें। मुख्यमंत्री ने जनपद अलीगढ़ के विकास की लगभग 86 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास के लिए अलीगढ़वासियों तथा यहां के जनप्रतिनिधियों को बधाई देते हुए प्रबुद्धजनों से जनपद अलीगढ़ को विकास के उभरते गंतव्य के रूप में प्रस्तुत करने में अपना योगदान देने का आह्वान किया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार में प्रदेश विकास की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश गुण्डों व माफियाओं से मुक्त हुआ है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सभी को बिना भेदभाव के सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। आज प्रदेश विकास की नई ऊँचाइयों को छू रहा है।

यह भी पढ़े :- लखनऊ :- मुख्यमंत्री ने जनपद फिरोजाबाद में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया

कार्यक्रम को राजस्व राज्य मंत्री अनूप प्रधान, सांसद सतीश गौतम तथा सांसद राजवीर सिंह ‘राजू भैया’ ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, प्रबुद्धजन, उद्यमी, समाजसेवक तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

.