आम आदमी को लग सकता है बड़ा झटका, महंगा हो सकता है इंश्योरेंस

0
268
.

नई दिल्ली: आने वाले समय में इंश्योरेंस (Insurance) के प्रीमियम में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है. घरेलू रेटिंग एजेंसी इक्रा (Rating Agency ICRA) की रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में घरेलू जीवन बीमा कंपनियों के नए कारोबार का प्रीमियम 14 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 3.18 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है. बता दें कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में स्थानीय स्तरों पर लगे लॉकडाउन की वजह से वित्त वर्ष 2021-22 के पहले 7 महीने में जीवन बीमा उद्योग के लिए कुल नया कारोबार (एनबी) प्रीमियम 4 फीसदी यानी 1.53 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर बना रहा था।

रेटिंग एजेंसी के मुताबिक देश में 16 जीवन बीमा कंपनियों के प्रदर्शन के आधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया गया है. इन 16 जीवन बीमा कंपनियों में एक सार्वजनिक और अन्य निजी क्षेत्र की कंपनियां हैं. गौरतलब है कि वित्त वर्ष 2020-21 में इन कंपनियों ने घरेलू जीवन बीमा उद्योग के नए कारोबार में सामूहिक रूप से 98 फीसदी से ज्यादा का योगदान दिया था।

इक्रा के सहायक उपाध्यक्ष और क्षेत्र प्रमुख (वित्तीय क्षेत्र रेटिंग) साहिल उडानी कहा कि नया कारोबार प्रीमियम में 14 फीसदी की बढ़ोतरी का अनुमान है. उन्होंने कहा कि हमें दूसरी छमाही यानी अक्टूबर 2021-मार्च 2022 में इसमें और बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

.