Corona Vaccination Drive: 4 मार्च से लखनऊ के 139 प्राइवेट हॉस्पिटल में भी शुरू होगा टीकाकरण…

0
150
Corona Vaccination Drive Vaccination will start from March 4 in 139 private hospitals in Lucknow
.

लखनऊ. प्रदेश भर में सोमवार से 60 साल से ऊपर और 45 साल के ऊपर गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोरोना का टीका (Corona Vaccine) लगेगा. प्रदेश के सभी 75 जिलों में 3-3 सेंटरों पर आज सॉफ्ट रन होगा. एक सेंटर पर 100 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. लखनऊ (Lucknow) के केजीएमयू और लोहिया संस्थान में आज 60 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण होगा. इतना ही नहीं लखनऊ में आज प्राइवेट हॉस्पिटल शेखर अस्पताल में भी टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू होगा. बता दें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत रजिस्टर्ड निजी अस्पतालों में 4 मार्च से वृहद स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू होगा. चिकित्सक की सलाह पर 45 से 59 साल के बीमार व्यक्तियों को भी टीका लग सकेगा.

सरकारी संस्थान में वैक्सीन मुफ्त होगी, जबकि प्राइवेट संस्थानों में एक खुराक के लिए 250 रूपये देने होंगे. सभी रजिस्टर्ड प्राइवेट अस्पतालों में 4 मार्च से टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू होगा. लखनऊ में 4 मार्च को 139 प्राइवेट हॉस्पिटल में टीकाकरण होगा. टीकाकरण केंद्रों की जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी और इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर से ली जा सकती है.

सुबह 9 बजे से होगा पंजीकरण

वैक्सीन लेने वालों के लिए कोविन पोर्टल 2.0 भी बनाया गया है. जहां ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है. सोमवार सुबह 9 बजे से पोर्टल पर पंजीकरण भी शुरू हो जाएगा. अगर कोई पंजीकरण के बाद उसे रद्द करवाना चाहता है तो यह सुविधा भी मौजूद है.बीमारों के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट जरुरी

45 साल से अधिक उम्र वाले ऐसे लोग जिन्हें गंभीर पुरानी बीमारियां हैं, उन्हें अस्पताल से इलाज का चिकित्सा प्रमाण पत्र लाना होगा. तभी उनका पंजीकरण व टीकाकरण हो सकेगा. केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों के लिए 20 बीमारियों की सूची तैयार की है.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here