Coronavirus/Vaccine Update: फ्रांस में कोरोना की चौथी लहर की दस्तक से लोगों में दहशत

0
116
.

वर्ल्ड डेस्क. कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में जारी है। दुनियाभर में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। इसी के मद्देनजर सोमवार को दुनिया में 4 लाख 18 हजार 268 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस दौरान 3 लाख 79 हजार 944 लोगों ने महामारी को मात दी और 6,639 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत भी हुई। वहीं ब्रिटेन सोमवार को पूरी तरह से अनलॉक हो गया। लेकिन फ्रांस में चौथी लहर के दस्तक देने से दहशत फैल गई है।

ब्रिटेन पूरी तरह से अनलॉक

ब्रिटेन सोमवार को पूरी तरह अनलॉक हो गया। वो भी ऐसे समय, जब वहां दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना केस सामने आ रहे हैं। ब्रिटेन में सोमवार को 39,950 केस मिले थे। ब्रिटेन में तीसरी लहर के बीच देश को अनलॉक करने का आत्मविश्वास इसलिए भी है, क्योंकि वह देश के 87% वयस्कों को वैक्सीन की सिंगल डोज और 68% को दोनों डोज लगा चुका है।

खास बात यह है कि 6.70 करोड़ की आबादी वाले ब्रिटेन में 54% आबादी को वैक्सीन लग चुकी है। अब यहां कानूनी रूप से मास्क पहनना भी जरूरी नहीं है। दूसरी तरफ, प्रतिबंधों में मिली ढील को फ्रीडम-डे कहा जा रहा है। नाइटक्लब 15 महीने बाद पूरी क्षमता और बिना किसी प्रतिबंध के साथ पूरी रात खुले।

फ्रांस में कोरोना की चौथी लहर की दस्तक

फ्रांस में कोरोना की चौथी लहर शुरू हो चुकी है। फ्रेंच सरकार ने सोमवार को कैबिनेट की मीटिंग के बाद इसकी जानकारी दी। सरकार के प्रवक्ता गैब्रिएल अट्‌टल ने बताया कि हमारा देश महामारी के चौथी लहर में पहुंच गया है। सरकार कोरोना से जंग के लिए नई रणनीति के साथ आगे बढ़ रही है। कोरोना की नई लहर से हॉस्पिटल में बढ़ने वाले दबाव पर काबू पाने के लिए हम नए प्लान के साथ काम कर रहे हैं।

अब तक 19.16 करोड़ लोग संक्रमित

दुनिया में अब तक 19.16 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 41.12 लाख लोगों की मौत हो गई है, जबकि 17.45 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कोरोना को मात दी है। फिलहाल 1.30 करोड़ लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें 1.29 करोड़ लोगों में कोरोना के हल्के लक्षण हैं और 80,930 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

.