देव दीपावली 2021: जानिए 19 नवंबर को कहां दीप जलाएं जिससे आपकी सभी मनोकामना जल्द पूरी हों

0
115
.

Dev Deepawali 2021: देव दीपावली (Dev Deepawali 2021) का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. इस दिन गंगा घाट पर स्वर्ग लोक से धरती लोक पर स्नान के लिए उतरते हैं. इसलिए गंगा घाट को दीपकों से सजा दिया जाता है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन नदी में स्नान करने के बाद दीपदान करना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन भोलशंकर ने त्रिपुरासुर नामक राक्षस का वध किया था और इसी दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) ने मत्स्यावतार लिया था. इसलिए इस दिन को देव दिवाली (Dev Diwali 2021) के नाम के जाना जाता है. इस दिन कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima 2021) भी मनाई जाती है।

मान्यता है कि मनोकामना अनुसार स्थान विशेष पर दीपक जलाने से देवता प्रसन्न होते हैं और इच्छानुसार फल की प्राप्ति होती है. इस बार आप भी अपनी मनोकामना अनुसार 18 नवंबर देव दीपावली के दिन विशेष स्थान पर अपनी आस्था अनुसार दीपक अवश्य जलाएं।

आइए जानते हैं किस विश के लिए कहां दीपक जलाएं

– मान्यता है कि अगर आपकी इनकम में वृद्धि नहीं हो रही है, तो देव दीपावली के दिन मां लक्ष्मी के आगे घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से इनकम में तो बढ़ोतरी होगी. साथ ही, आय के नए स्रोत भी प्राप्त होंगे।

– अगर आप आए दिन किसी नई दुर्घटना का शिकार होते हैं, तो देव दीपावली के दिन बजरंग बली हनुमान के आगे दीप जलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से दुर्घटनाओं से तो निजात मिलती ही है. साथ ही, विरोधी भी परास्त होता है।

– पढ़ाई में मन न लगने या फिर मेहनत के अनुरूप फल न मिल पाने की स्थिति में मां सरस्वती के समाने घी का दीपक जलाएं. इसके साथ ही मां के आगे प्रार्थना करें कि हे मां मुझे बुद्धि- विद्या और सफलता प्रदान करें।

– नौकरी में तरक्की या नौकरी पाने के लिए देव दीपावली के दिन भगवान विष्णु के आगे दीपक जलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से आपको नौकरी में तरक्की अवश्य प्राप्त होगी. वहीं, अगर किसी के पास नौकरी नहीं है तो उसे रोजगार भी अवश्य मिलेगा।

– अगर परिवार का सदस्य बीमार है या आप ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो देव दिवाली के दिन सूर्य देव के आगे सूर्य यंत्र की स्थापना करें. और उनके सामने दीपक जलाएं. मन ही मन बीमारी दूर करने की प्रार्थना करें।

.