Health Tips: बदलते मौसम में इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल, कभी नहीं होंगे बीमार…

0
288
Diet Plan in Monsoon Take care of your health in this way in the changing season, you will never get sick
.

हेल्थ डेस्क. बाऱिस के मौसम में बैक्टिरिया और फंगल इन्फेक्शन का भी खतरा बढ़ जाता है. कई बार अनजाने में मौसम के प्रतिकूल खानपान के सेवन से भी बारिश के मौसम में शरीर बीमारियों से घिर जाता है. ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि इस मौसम में इस बात का खास ख्याल रखा जाए कि सेहतमंद रहने के लिए क्या खाया जाए और क्या नहीं. कोरोना के खतरे के मद्देनजर ये बेहद जरूरी है कि हमारी डेली डाइट इस तरह की रहे जिससे की हमारा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत हो.

डाइट में शामिल करें ये चीजें

बारिश का मौसम आते ही हमारे शरीर की जठराग्नि मंद पड़ जाती है. ऐसे में थो़ड़ी भी गरिष्ठ भोजन अपच सहित अन्य शारीरिक परेशानियों को जन्म दे देता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए डेली डाइट में हरी, पीली, लाल फल सब्जियां जरूर शामिल करें. इसमें गाजर, पपीता, नासपाती, करेला शिमला मिर्च, मौसंबी, आम, अनार, स्ट्रोबेरी आदि शामिल हों.

स्ट्रीट फूड से बनाएं दूरी

सड़क किनारे लगे चाट चौपाटी के ठेलों को देखकर खाने के शौकीनों का दिल ललचा जाता है लेकिन जानकारों की मानें तो इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमारी का खतरा स्ट्रीट फूड से गी होता है. ऐसे में किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए कुछ वक्त के लिए इससे दूरी बना लें. कुछ तला खाने का मन है तो कोशिश करें की उसे घर में ही बनाएं और कम मात्रा में उसका सेवन करें.

शरीर में पानी की न आने दे कमी

आमतौर पर बारिश के सीजन में प्यास कम लगती है इसकी वजह से कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है. इससे बचने के लिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पीएं. इसके अलावा घर में ही बनने वाले इम्यूनिटी बूस्टर डोज का भी दिन में एक या दो बार सेवन किया जा सकता है.

ठंडी चीजों से बनाएं दूरी

मॉनसून की आमद के बाद कई बार मौसम में उतार चढ़ाव नजर आता है. कई बार कम बारिश की वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो जाती है तो कभी लगातार बारिश के चलते तापमान गिर जाता है. अच्छी बारिश होने के बाद ठंडी चीजों जैसे आइसक्रीम, दही आदि से दूरी बनाना चाहिए.

.