Eid-ul-Adha 2021: देशभर में आज मनाई जा रही बकरीद, PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी मुबारकबाद

0
219
.

धर्म डेस्क. मुस्लिम धर्म को मानने वाले लोगों के लिए ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha) दूसरा बड़ा त्योहार है। इसे बकरीद भी कहा जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, ईद-उल-अजहा (Eid-ul-Adha) का पर्व 12वें महीने की 10 तारीख को मनाया जाता है। बकरीद रमजान खत्म होने के 70 दिन बाद मनाई जाती है।

बकरीद (ईद-उल-अजहा) को कुर्बानी के तौर पर याद किया जाता है। इसके अलावा यह दिन वार्षिक हज यात्रा के अंत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। इस साल बकरीद 21 जुलाई 2021 यानि आज देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही है। कोरोना वायरस महामारी के कारण बीते साल की तरह इस साल भी बकरीद का त्योहार कोरोना नियमों का पालन करते हुए मनाया जाएगा।

PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी मुबारकबाद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, सभी देशवासियों को ईद मुबारक! ईद-उज़-अजहा प्रेम, त्‍याग और बलिदान की भावना के प्रति आदर व्‍यक्‍त करने और समावेशी समाज में एकता और भाईचारे के लिए मिलकर कार्य करने का त्‍योहार है। आइए, हम कोविड-19 से बचाव के उपाय अपनाते हुए समाज के हर वर्ग की खुशहाली के लिए काम करने का संकल्‍प लें।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर कहा – ईद मुबारक! ईद-उल-अजहा की हार्दिक शुभकामनाएं। यह दिन सामूहिक सहानुभूति, सद्भाव और अच्छी सेवा में समावेश की भावना को आगे बढ़ाए। वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा ईद उल अजहा मुबाकरक हो।

.