झांसी में एण्टी टैंक मिसाइल के लिये उपकरण बनाये जायेंगे, इससे रक्षा क्षेत्र में मजबूती प्राप्त होगी-PM Modi

0
101
.

झांसी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत झांसी की रानी वीरांगना लक्ष्मीबाई के जन्मोत्सव पर झांसी किला परिसर में आयोजित राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व-झांसी जलसा कार्यक्रम के अवसर पर 3425 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर के झांसी नोड में भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा स्थापित की जा रही रक्षा उपकरण इकाई तथा 600 मेगावॉट अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क, झांसी का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं की लागत क्रमशः 400 करोड़ रुपए और 3013 करोड़ रुपए है। इस अवसर पर उन्होंने अटल एकता पार्क, झांसी का लोकार्पण किया। इस परियोजना की लागत 11.30 करोड़ रुपए है।

कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रधानमंत्री द्वारा झांसी किले के शीर्ष स्थल पर वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा का अनावरण कर किया गया। इस दौरान सेना प्रमुख द्वारा प्रधानमंत्री जी को सलामी देकर परम्परागत तरीके से स्वागत किया गया। स्वागत की बेला में केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी द्वारा प्रधानमंत्री को स्वागत स्वरुप सुन्दर चित्र भेंट किया गया। इसके उपरान्त उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अभिवादन स्वरुप प्रधानमंत्री जी को वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा का ब्रास स्टेच्यू भेंट किया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब झांसी में एण्टी टैंक मिसाइल के लिये उपकरण बनाये जायेंगे, इससे भारत को रक्षा क्षेत्र में मजबूती प्राप्त होगी। देश में लगभग 100 सैनिक स्कूलों की स्थापना की जा रही है, जिसमें बालिकाओं के अध्ययन की भी बेहतर व्यवस्था की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश का डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर इस दिशा में तेजी के साथ न केवल रक्षा क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता को बल्कि उत्तर प्रदेश में रोजगार व नौकरी की ढेर सारी संभावनाओं को आगे बढ़ाने का कार्य भी कर रहा है। झांसी में 1,034 हेक्टेयर का लैण्ड बैंक हमारे पास मौजूद है, जिससे अब तक 603 करोड़ का प्रस्तावित निवेश हमें प्राप्त हुआ है। अब तक चित्रकूट में 101 हेक्टेयर, कानपुर में 184 हेक्टेयर, अलीगढ़ में 81 हेक्टेयर और लखनऊ में 80 हेक्टेयर लैण्ड बैंक के रूप में हम लोगों ने अपने पास सुरक्षित रखा है। आज प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से भारत डायनमिक्स लिमिटेड की लगभग 400 करोड़ की आधारशिला रखी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां पर उत्तर प्रदेश सरकार ने 183 हेक्टेयर भूमि भारत डायनमिक्स लिमिटेड को प्रदान कर दी है। झांसी में 1,034 हेक्टेयर का लैंडबैंक मौजूद है, जिससे अब तक 603 करोड़ का प्रस्तावित निवेश प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में 2017 से अब तक 1,440 मेगावॉट क्षमता के सोलर पावर प्लाण्ट कमीशन्ड किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने स्वयं टी0एच0डी0सी0 इण्डिया लिमिटेड की भागीदारी से 600 मेगावॉट के एक नए सोलर पावर प्लाण्ट की यहां पर आधारशिला रखी है, जो इसी जनपद झांसी में स्थापित होगा। प्रदेश सरकार ने पहले से ही 2,850 एकड़ भूमि इसके लिए आवंटित की है। इसमें 3 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश प्रस्तावित है। 6 हजार से अधिक रोजगार की सम्भावनाएं भी इसके माध्यम से प्राप्त होंगी।

.