मोदी सरकार ने बनाई ये योजना,हर भारतीय को मिलेगा सस्ता हेल्थ इंश्योरेंस

0
347
.
desk news| केंद्र की नरेंद्र मोदी  सरकार देश में चिकित्सा बीमा  की सुविधाओं से वंचित 40 करोड़ से ज्यादा की आबादी के लिए एक नया हेल्थ प्लान बनाने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने इस प्लान के लिए 21 हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को शॉर्ट लिस्ट भी कर लिया है.
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार इस पायलट प्रोजेक्ट के शुरू होने से पहले नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और बीमा कंपनियों के बीच समझौता करने की योजना बना रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन कंपनियों के द्वारा परिवारों को ज्यादा सब्सिडी वाला हेल्थ कवर  पेश किया जा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में तकरीबन 50 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का फायदा मिल रहा है. इस योजना के तहत पूरे परिवार को 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीमा कंपनियां अब स्वैच्छिक आधार पर 40 करोड़ अतिरिक्त लोगों को ‘PMJAY क्लोन कवर’देने की योजना बना रही है. हालांकि यह इंश्योरेंस कवर ऐसे परिवारों के लिए होगा, जिनके पास किसी भी तरह का कोई हेल्थ इंश्योरेंस नहीं है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शॉर्ट लिस्ट 21 कंपनियों में रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड समेत कई बड़ी कंपनियां शामिल हो सकती हैं. इन कंपनियों से कवर से संबंधित जानकारी साझा करने को कहा गया है.

बता दें कि हेल्थ इंश्योरेंस की गंभीरता को देखते हुए ही थाईलैंड, इंडोनेशिया और वियतनाम जैसे देशों ने भी नागरिकों तक सब्सिडी वाले हेल्थ इंश्योरेंस के कवर को पहुंचाया है.



Source link

.