बारिश और ओलावृष्टि से हुई क्षति से लोगों को हर सम्भव मदद मुहैया करायी जाए: योगी

0
112
.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में वर्षा, ओलावृष्टि तथा आकाशीय बिजली आदि से हुई पशुहानि, मकान क्षति के सम्बन्ध में मुआवजा तथा घायलों सम्बन्धी रिपोर्ट तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रभावितों को हर सम्भव सहायता सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर मुहैया करायी जाए।

मुख्यमंत्री ने इन घटनाओं में घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि मकान क्षति, पशुधन की क्षति के मामलों में भी अनुमन्य आर्थिक सहायता प्रदान की जाए। पीड़ितों को आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध करायी जाए।

इस सम्बन्ध में राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 12 मार्च, 2021 को प्रदेश के कुल 13 जनपदों-लखनऊ, फतेहपुर, जालौन, झांसी, गाजीपुर, हरदोई, हमीरपुर, बांदा, अम्बेडकरनगर, कानपुर देहात, सोनभद्र, प्रयागराज एवं चित्रकूट में हल्की वर्षा एवं 02 जनपदों-लखनऊ एवं बाराबंकी से हल्की ओलावृष्टि की सूचना प्राप्त हुई है। सम्बन्धित जिलाधिकारियों को वर्षा एवं ओलावृष्टि से हुई क्षति का आकलन कराकर अविलम्ब रिपोर्ट प्रेषित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

जनपद लखीमपुर खीरी में आकाशीय बिजली गिरने से 02 कच्चे मकानों में आग लगने के कारण 01 व्यक्ति तथा 03 पशुओं के झुलसने की सूचना प्राप्त हुई है। जिलाधिकारी को घायलों के सम्बन्ध में आवश्यक चिकित्सीय सुविधा तत्काल उपलब्ध कराने तथा मकान क्षति के सम्बन्ध में आवश्यक जांच कराकर नियमानुसार अहेतुक सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं। राहत आयुक्त कार्यालय में 24×7 संचालित एकीकृत आपदा नियंत्रण केन्द्र द्वारा जनपदों से निरन्तर सम्पर्क स्थापित किया जा रहा है, जिससे तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।

.