बिग बी अमिताभ बच्चन बनें FIAF अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय, कहा- बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं

0
94
.

मनोरंजन डेस्क. बिग बी अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव (FIAF) अवार्ड से सम्मानित किया गया है। बिग बी को यह अवार्ड फिल्म संरक्षण के काम को बढ़ावा देने के लिए मिला है। वहीं अब अमिताभ ने खुद सोशल मीडिया पर अवॉर्ड सेरेमनी से अपनी कुछ फोटोज फैंस के साथ शेयर की है।

सोशल मीडिया पर फोटो शेयर कर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने लिखा, “FIAF अवॉर्ड 2021 पाने पर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। आज समारोह में मुझे पुरस्कार देने के लिए मैं FIAF, मार्टिन स्कॉर्सेसी और क्रिस्टोफर नोलन का शुक्रिया अदा करता हूं। भारत की फिल्म विरासत को बचाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता अटल है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन हमारी फिल्मों को बचाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन बनाने के अपने प्रयासों को जारी रखेगा।”

‘टेनेट’ जैसी फिल्मों के डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन ने अमिताभ के साथ हुई अपनी एक मुलाकात को याद करते हुए कहा, “कुछ साल पहले फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के एक कार्यक्रम में मुझे भारतीय सिनेमा के लिविंग लीजेंड से मिलने का मौका मिला था। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन के एम्बेसडर के रूप में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने फिल्मों के संरक्षण में महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। यही वजह है कि FIAF की कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को इस साल का अवॉर्ड देने के लिए वोट किया था।”

अमिताभ से पहले ये हो चुके सम्मानित

इस अवॉर्ड को पाने वाले अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) पहले भारतीय फिल्म कलाकार हैं। इससे पहले यह अवॉर्ड विश्व सिनेमा के जिन दिग्गजों को मिला है, उनमें मार्टिन स्कॉर्सेस (2001), मनोएल डी ओलिवेरा (2002), इंगमार बर्गमैन (2003), गेराल्डिन चैपलिन (2004), माइक लेह (2005), हौसियो -सिएन (2006), पीटर बोगडानोविच 2007), जीन-पियरे और ल्यूक डार्डेन (2016), क्रिस्टोफर नोलन (2017), एपिचातपोंग वीरसेथाकुल (2018), जीन-ल्यूक गोडार्ड (2019), और वाल्टर सेलेस (2020) शामिल हैं।

FIAF अवॉर्ड को 20 साल हुए पूरे

FIAF सम्मान की शुरुआत वर्ष 2001 में की गई थी। इसके प्रेजीडेंट फ्रेडेरिक मायरे का कहना है कि सालाना पुरस्कार की 20वीं एनिवर्सरी पर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को सम्मानित करने से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता था। FIAF भारत और एशिया में फिल्म संरक्षण के काम को लेकर बहुत सक्रिय रहा है।

.