सर्दियों में बालों की बेहतर देखभाल के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

0
71
Follow these 5 tips
.

Follow these 5 tips सर्दियों में गरमागरम चाय पीने के साथ आग के पास बैठना और कंबल ओढऩा कई लोग पसंद करते हैं, लेकिन जब आप इस मौसम में अच्छा समय बिता रहे होते हैं तो आपके बाल ठंड से प्रभावित हो रहे होते हैं। ऐसे में आप चाहें तो सर्दियों में बालों की सही देखभाल करके इन्हें नाजुक होने, टूटने और बेजान होने से बचा सकते हैं। आइए हम सर्दियों में बालों की बेहतर तरीके से देखभाल के लिए पांच टिप्स बताते हैं।

सिर को मॉइस्चराइज रखें

सर्दियों के दौरान हवा में नमी की कमी के कारण स्कैल्प रूखी और खुजलीदार हो सकती है। इन समस्याओं से स्कैल्प को सुरक्षित रखने के लिए इसे मॉइस्चराइज रखना महत्वपूर्ण है। इसके लिए आप नारियल तेल और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये तेल सिर की गहराई में पहुंचकर इसे नमीयुक्त रखने में मदद कर सकते हैं। लाभ के लिए हफ्ते में दो-तीन बार सिर की हल्के गरम तेल से कुछ मिनट मालिश करें।

लगातार सिर धोने से बचें

बार-बार अपने बालों को शैंपू से धोने से उनका प्राकृतिक तेल निकल जाता है। इससे ये अधिक रूखे होने लगते हैं और बालों से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में सिर धोने के समय में थोड़ा अंतर रखें। सर्दियां हो या फिर कोई भी अन्य मौसम, हफ्ते में दो बार से ज्यादा बालों को शैंपू ना करें। बालों का प्राकृतिक नमी संतुलन बनाए रखने के लिए हमेशा सल्फेट मुक्त और हल्के शैंपू का ही उपयोग करें।

हेयर स्टाइलिंग टूल्स से बनाएं दूरी

सर्दियों समेत हर मौसम में कर्लिंग आयरन, स्ट्रेटनिंग आयरन या ब्लो हेयर ड्रायर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल कम करना चाहिए। ये उपकरण बालों को नाजुक करने के साथ-साथ कई समस्याओं से घेर सकते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल न करें और अगर इस्तेमाल करना जरूरी है तो इससे पहले अपने बालों पर हीट प्रोटेक्टिव स्प्रे लगा लें। यह बालों को इन उपकरणों की हीट से कुछ हद तक बचा सकता है।

Follow these 5 tips डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क करें इस्तेमाल

सर्दियों में बालों को तरह-तरह की समस्याओं से सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर डीप कंडीशनिंग हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करते रहें। बेहतर होगा कि आप हफ्ते में एक-दो बार ऑयल बेस्ड हेयर मास्क का इस्तेमाल करें और इसे लगाने के 10-15 मिनट के बाद अपने बालों को धोएं। फिर बालों को प्राकृतिक तरीके से सुखाएं। यह तरीका बालों को अधिक मजबूत बनाकर उन्हें टूटने से भी रोकेगा।

सिर को ढकना है फायदेमंद

सर्दियों में ठंड के नकारात्मक प्रभावों से बालों को बचाने के लिए यह भी एक अच्छा तरीका है। जिस तरह आप बाहर निकलते समय त्वचा पर तरह-तरह के प्रोडक्ट्स लगाते हैं, ठीक उसी तरह बालों को भी बाहर निकलने से पहले किसी चीज से ढकना ना भूलें। इसके लिए आप हेयर स्कार्फ से लेकर टोपी आदि की मदद ले सकते हैं। यह ना सिर्फ एक शील्ड की तरह काम करेंगे, बल्कि आपको स्टाइलिश लुक भी देंगे।

.