सहारनपुर की पवित्र भूमि की अधिष्ठात्री देवी माँ शाकुम्भरी के नाम पर विश्वविद्यालय का शिलान्यास

0
352
.

सहारनपुर: गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार अमित शाह ने जनपद सहारनपुर में माँ शाकुम्भरी विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित थे। माँ शाकुम्भरी विश्वविद्यालय की स्थापना सहारनपुर जनपद की तहसील सदर के ग्राम पुवांरका में कुल 50.43 एकड़ क्षेत्रफल में की जायेगी।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद सहारनपुर की पवित्र एवं ऐतिहासिक भूमि की अधिष्ठात्री देवी माँ शाकुम्भरी के नाम पर विश्वविद्यालय के शिलान्यास का अवसर सौभाग्य की बात है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के महायज्ञ में इस विश्वविद्यालय का शिलापूजन एक और आहुति है। उन्होंने कहा कि माँ शाकुम्भरी विश्वविद्यालय की स्थापना से इस क्षेत्र के तीन जनपदों के युवाओं को घर के निकट ही उच्च शिक्षा की उत्कृष्ट व्यवस्था सुलभ होगी।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश को भ्रष्टाचार से निकाल कर विकास की राह पर ले आए। उनके नेतृत्व में प्रदेश में कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाया गया है। इससे महिलाओं और बालिकाओं में सुरक्षा की भावना पैदा हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में पूर्ववर्ती सरकारों की तुलना में डकैती में 70 प्रतिशत, हत्या में 30 प्रतिशत, लूट में 69 प्रतिशत तथा दहेज में 22.5 प्रतिशत की कमी आयी है। मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश को माफियाराज से मुक्ति दिलायी। माफियाओं द्वारा अवैध ढंग से अर्जित की गयी हजारों करोड़ रुपये की सम्पत्ति को कब्जा मुक्त कराया। अवैध बूचड़खानों पर कार्यवाही कर बंद कराया गया।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में धारा-370 को हटाने, तीन तलाक पर कानून पारित कर मुस्लिम बहनों के लिए न्याय सुनिश्चित करने, राम जन्मभूमि के निर्माण का कार्य प्रारम्भ करने जैसे अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। प्रधानमंत्री ने दुनिया में देश का सम्मान बढ़ाया, अर्थनीति को सुधारा, सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ किया है। उन्होंने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक व एयर स्ट्राइक के माध्यम से पूरी दुनिया को संदेश गया कि कोई भी भारतीय सीमाओं का अतिक्रमण नहीं कर सकता।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि सहारनपुर जनपद हस्तकला, औद्योगिक गतिविधियों व कृषि के लिए विशेष पहचान रखता है। यहां पर दशकों से विश्वविद्यालय की मांग हो रही थी। पूर्ववर्ती सरकारों के पास शिक्षा व विकास का कोई एजेण्डा नहीं था। वर्तमान राज्य सरकार ने यहां माँ शाकुम्भरी के नाम पर विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया, जिसकी आज आधारशिला रखी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री के मार्गदर्शन में वर्तमान में उत्तर प्रदेश देश के विकास में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। आज माँ शाकुम्भरी विश्वविद्यालय की आधारशिला रखा जाना इसका उदाहरण है। वर्तमान राज्य सरकार ने शिक्षा के विकास के साथ ही, युवाओं व गरीबों के कल्याण के कार्यों को पूरी गम्भीरता के साथ आगे बढ़ाया है। राज्य सरकार ने महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। वर्तमान राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश बीमारू राज्य से विकास के पथ पर अग्रसर हुआ है।

.