2021 में सबसे ज्यादा बढ़ी गौतम अडानी की संपत्ति, जेफ बेजोस और एलन मस्क को पीछे छोड़ा

0
375
.

कारोबार डेस्क. अडानी समूह (Adani Group) के अध्यक्ष गौतम अडानी (Gautam Adani) ने कोविड-19 महामारी (Coronavirus Epidemic) के बीच एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है. भारत के उद्योगपति गौतम अडानी ने इस साल अपनी संपत्ति में विश्व में सबसे ज्यादा रुपये जोड़े हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) में यह दावा किया गया है.

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी (Gautam Adani) की कुल संपत्ति 2021 में 16.2 अरब डॉलर से बढ़कर 50 अरब डॉलर हो गई है. इससे अडानी साल में सबसे ज्यादा कमाने वाले व्यक्ति बन गए हैं. अडानी अब दुनिया के 26वें सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं. इस साल सबसे अधिक रुपये कमाने के साथ अडानी ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस और एलन मस्क को भी पीछे छोड़ दिया है. जहां मस्क ने अब तक अपनी कुल संपत्ति (नेट वर्थ) में 10.3 अरब डॉलर जोड़े हैं, वहीं बेजोस की संपत्ति में 7.59 अरब की गिरावट देखी गई है.

यह खबर ऐसे समय पर सामने आई है, जब अडानी समूह हवाई अड्डों के कारोबार और डेटा केंद्रों सहित विविध क्षेत्रों में तेजी से अपने कदम बढ़ा रहा है. अडानी समूह से जुड़ी कई कंपनियों के शेयरों ने महामारी के बीच पिछले एक साल में वृद्धि दर्ज की है. पिछले एक साल में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में चार गुना से अधिक की वृद्धि हुई है. गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज 14.3 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ एक साल में सबसे अधिक धन जोड़ने के मामले में दूसरे स्थान पर है.

अमेजन इंक के संस्थापक जेफ बेजोस सबसे अमीर व्यक्ति

अमेजन इंक के संस्थापक जेफ बेजोस 183 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे अमीर व्यक्ति हैं और इसके बाद एलन मस्क 180 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 84.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं. अब तक 2021 में उन्होंने 8.05 अरब डॉलर की संपत्ति जोड़ी है.

.