Gold Silver Rate Today: आज कैसा रहेगा सोना-चांदी कारोबार? जानें जानकारों की राय…

0
501
.

कारोबार डेस्क. पिछले हफ्ते शुक्रवार को विदेशी बाजार में सोना-चांदी (Live Hallmark Gold Rate) कमजोरी के साथ बंद हुए थे. वहीं दूसरी ओर रुपये में कमजोरी के बावजूद घरेलू बाजार में सोना-चांदी गिरावट के साथ बंद हुए थे. डॉलर इंडेक्स (Dollar Index) में रिकवरी और 10 साल के अमेरिकी बॉन्ड की यील्ड (10 Year US Bond Yield) में बढ़ोतरी की वजह से शुक्रवार को सोने-चांदी में गिरावट दर्ज की गई थी.

बता दें कि पिछले हफ्ते 10 साल के अमेरिकी बॉन्ड की यील्ड रिकॉर्ड 1.6 फीसदी की ऊंचाई पर पहुंच गई था. अमेरिका में कोरोना वायरस राहत पैकेज (US Coronavirus Aid Package) को मंजूरी मिलने की वजह से सोने-चांदी को निचले स्तर पर सपोर्ट मिल रहा है. आज के कारोबार में सोने-चांदी में ट्रेडिंग के लिए क्या रणनीति बनाएं, इसको लेकर देश के दिग्गज जानकारों की राय जान लेते हैं.

सोने-चांदी पर जानकारों का नजरिया

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक आज के कारोबार में MCX पर सोना अप्रैल वायदा में 45,600 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 46,000 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सोने के इस सौदे के लिए 45,400 रुपये का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है. वहीं दूसरी ओर चांदी मार्च वायदा में 68,500 रुपये के लक्ष्य के लिए 67,400 रुपये के भाव पर खरीदारी फायदे का सौदा साबित हो सकती है. चांदी के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 66,900 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक इंट्राडे में MCX पर सोना अप्रैल वायदा में 45,500 रुपये के लक्ष्य के लिए 46,100 रुपये के भाव पर खरीदारी फायदेमंद है. सोने के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 46,350 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. चांदी मार्च वायदा में 69,400 रुपये के भाव पर खरीदारी करके 68,200 रुपये का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. चांदी में 70,100 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here