Health Tips: बदलते मौसम में अपनी बॉडी को रखना चाहते हैं हाइड्रेटेड, तो अपनाएं ये हेल्दी ड्रिंक्स

0
224
.

हेल्थ डेस्क. बॉडी को हाइड्रेट (Hydrated) रखने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा पानी पीते हैं तो अच्छी बात है, लेकिन इसके साथ में हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) लेना भी बेहद जरूरी है. अगर आप भी अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं तो इन खास टिप्स को जरूर अपनाएं.

जीरा ड्रिंक (Jeera Drink)

जीरा ड्रिंक (Jeera Drink) आपके लिए सबसे बेस्ट है. इसकी ड्रिंक के लिए आप एक चम्मच जीरा और मिश्री पूरी रात भिगो दें. सुबह उठकर सबसे पहले इसका पेस्ट बनाएं और पानी के साथ इस मिश्रण को पिएं. इसके अलावा आप जीरा पाउडर को बटरमिल्क या दही में डालकर भी उसका सेवन कर सकते हैं.

लेमन ग्रास टी (Lemon grass Tea)

लेमन ग्रास टी (Lemon grass Tea) एक बेहतरीन हर्ब माना जाता है, जो डीहाइड्रेशन को कम करता है. यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और आपको हाइड्रेट रखता है. लेमन ग्रास टी (Lemon grass Tea) को अपने डाइट रूटीन में शामिल करना चाहिए. इसके लिए पानी में घास को डुबाएं और गैस पर रखकर इसकी चाय बना लें. इसके अलावा आप नहाने के पानी में एक मुट्ठी लेमनग्रास मैश करके मिला सकते हैं.

अल्कोहल (Alcohol) को कहें NO

अल्कोहल नेचर में डीहाइड्रेटिंग होती है, जो आपको और भी ज्यादा डीहाइड्रेट बना सकती है. बदलते मौसम में इसका सेवन बिल्कुल न करें और इसकी जगह अधिक पानी का सेवन करें. आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए और बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहिए. अगर आप सिंपल पानी नहीं पीना चाहते हैं, तो जूस या हर्ब्स वाली ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं.

ठंडी ड्रिंक्स न पिएं

कई लोगों को ठंडी ड्रिंक्स पीना बेहद पसंद होता है, लेकिन यह आपकी बॉडी को डीहाइड्रेट कर सकता है. फ्रिज में रखे पानी का सीधे सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये आपके डाइजेशन को खराब करता है. आयुर्वेद के अनुसार भी ठंडे पानी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इसकी बजाए आप मटके का पानी पी सकते हैं, जो नैचुरल कूल होता है और इसके गुण सही तरह से आपकी बॉडी के टेंप्रेचर को कूल करते हैं.

प्रोसेस्ड फूड का सेवन न करें

प्रोसेस्ड फूड के बजाए आपको नारियल पानी, घर में बनी शरबत, दही और बटरमिल्क जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए. यह आपको देर तक हाइड्रेट रखते हैं और आप बीमारियों से बचे रहते हैं.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here