ICICI Lombard ने लांच किया‘राइड टु सेफ्टी’ गीत, नीतिन गडकरी रहे मौजूद

0
515
ICICI Lombard launches 'Ride to Safety' song, Nitin Gadkari remains present
.

मुंबई. देश की सबसे बड़ी गैर जीवन बीमा कंपनियों में से एक ICICI Lombard ने ‘राइड टु सेफ्टी’ एंथम यानी गीत लॉन्च किया है. यह कंपनी की ओर से भारत में सड़क सुरक्षा को लेकर लोगों की आदतों बदलाव लाने की इसकी कोशिश का नतीजा है. इस गीत को गाया है और सुप्रसिद्ध गायक और संगीतकार शंकर महादेवन ने. इस गाने को परिवहन और राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नीतिन गडकरी ने जारी किया।

वर्ल्ड बैंक की 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर साल सबसे ज्यादा 1.5 लाख लोग सड़क हादसों में मारे जा रहे हैं. इन हादसों की वजह से भारत की जीडीपी के तीन फीसदी से भी ज्यादा रकम के बराबर नुकसान हुआ है. अक्टूबर, 2020 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में देश में सड़क हादसों में मारे गए लोगों में 37 फीसदी टू-व्हीलर्स चालक थे. हेलमेट न पहनने की वजह से 44,666 लोगों की मौत हुई. इनमें 30148 लोग टू-व्हीलर्स चला रहे थे जबकि 14,518 लोग पीछे बैठे हुए थे. यह 2019 में सड़क हादसों में हुई मौतों का 29.8 फीसदी है. सड़क हादसे में मौतों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लोगों में सड़क सुरक्षा के प्रति और ज्यादा जागरुकता फैलाना जरूरी है.

भारत में लोगों की संगीत के प्रति दिलचस्पी को देखते हुए ICICI ने एक शानदार ‘गीतों में गुंथी स्टोरीटेलिंग’ को अभिव्यक्ति का माध्यम बनाया है. इस गीत का मकसद ICICI Lombard के विचार ‘राइड टु सेफ्टी’ को आगे बढ़ाना है. इसमें जनता की वास्तविक ऊर्जा दिखाई पड़ेगी, जो गीत में परिवर्तित हो रही है. इस गीत के शब्दों में सड़क सुरक्षा के निर्देश बयां किए गए हैं. साथ ही बताया गया है दो-पहिया वाहन चलाते समय क्या करें और क्या न करें.

ICICI की ओर से शुरू किया गया ‘राइड टु सेफ्टी’ अभियान राष्ट्रीय स्तर का व्यावहारिक सड़क सुरक्षा कार्यक्रम है. खास कर यह अभियान बच्चों और उनके माता-पिता के बीच जागरूकता फैलाने के लिए चलाया जा रहा है.

इसके तहत 2016 से ही देश के मेट्रो और दूसरे प्रमुख शहरों में दो लाख से भी अधिक बच्चों और उनके माता-पिताओं के बीच 700 से ज्यादा सड़क सुरक्षा वर्कशॉप आयोजित किए गए हैं. इसके साथ ही 1,30,000 बच्चों और उनके माता-पिताओं को आईएसआई मार्का और खास तौर पर बच्चों के लिए बने हेलमेट दिए गए हैं. अब सड़क-सुरक्षा पर एक गीत के आ जाने से इस अभियान को पूरी प्रतिबद्धता से एक खास और दिल जीतने वाली शैली में लोगों को बीच ले जाया जा सकेगा.

‘राइड टु सेफ्टी’ गीत की लॉन्चिंग पर ICICI Lombard के एमडी और सीईओ भार्गव दासगुप्ता ने कहा, “ ICICI Lombard में हम सड़क सुरक्षा बढ़ाने में योगदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. यह गीत हमारे ‘राइड टु सेफ्टी’ प्रोग्राम का एक हिस्सा है. इसका मकसद लोगों तक सड़क सुरक्षा का संदेश पहुंचाना और रोड सेफ्टी के हमारे संदेश को बढ़ावा देना है. लोगों के बीच यह संदेश जाए कि जब लोग सड़कों पर वाहन चलाएं तो सुरक्षा आदतों को अपनाएं. मैं श्री नीतिन गडकरी का अभार जताना चाहूंगा कि उन्होंने इस गीत को जारी किया और इस महत्वपूर्ण मुद्दे को अपना समर्थन दिया. मैं श्री शंकर महादेवन को भी धन्यवाद देना चाहूंगा कि उन्होंने इस अनोखे गीत को बनाने के लिए हमारे साथ यह पार्टनरशिप की. यह गीत सड़क सुरक्षा का एक प्रतीक बन सकता है. और वाहन चालकों को अपनी सुरक्षा और दूसरे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित कर सकता है.

.