दादा की चल गई तो होंगे साल में 2 IPL

0
10
.

Sports Desk: सोशल मीडिया पर इन दिनों आईपीएल की खबरें और लोगों की जुबां पर आईपीएल 2022 की बातें हैं. हर कोई जानना चाहता है कि इंडियन प्रीमियर लीग 2022 कब होने वाला है और कब इसका मेगा ऑक्शन होगा लेकिन देश में ऐसे कम ही लोग होंगे जिनके मन में ये सवाल आता होगा कि महिला क्रिकेट में भी आईपीएल होना चाहिए. हालांकि, बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने बीते साल कहा था कि आने वाले समय में देश में महिला आईपीएल भी होगा. मगर इस बात को समय हो गया और कोई खबर भी नहीं आई. हमारे देश में जितना पुरुष क्रिकेट को जितनी तरजीह दी जाती है अगर उतनी तरजीह महिला क्रिकेट को दी जाए तो वो दिन दूर नहीं जब महिला क्रिकेट भी दुनिया में नंबर वन हो जाए।

सचिन तेंदुलकर और महेन्द्र सिंह धोनी के जीवन पर फिल्में बना चुका बॉलीवुड अब महिला क्रिकेटर्स पर भी फिल्में बनाने की सोच रहा है. जिससे लगता है कि देश में महिला क्रिकेट को भी पहचान मिल सकती है. जैसे कि लोगों को भारतीय क्रिकेटर्स के नाम याद होते हैं वैसे बहुत कम ही लोग होंगे जो अभी की टीम से 5 महिला क्रिकेटर्स के नाम बता पाएं. ऐसे में बॉलीवुड की तरफ से शुरू की जाने वाली ये पहल देश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने का काम कर सकती है।

भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज इस वक्त वनडे और टेस्ट फॉर्मेट में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं. आने वाले समय में मिताली राज के किरदार को तापसी पन्नू बड़े पर्दे पर निभाने वाली हैं. मिताली ने इंटरनेशनल डेब्यू साल 1999 में आयरलैंड के खिलाफ मैच से किया था. मिताली राज पहली महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 7000 से ज्यादा रन बनाए हैं. मिताली ने टी20 इंटरनेशनल में 2364 रन अपने नाम किए हैं।

तापसी की फिल्म की बात करें तो वह फिल्म ‘शाबाश मिट्ठू’ में मिताली राज के किरदार को बड़े पर्दे पर दिखाएंगी. इस फिल्म के लिए तापसी ने मिताली से क्रिकेट के गुर सीखे हैं. ‘शाबाश मिट्ठू’ की शूटिंग क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स मैदान पर भी हुई है. फिल्म की शूटिंग भी पूरी हो चुकी है. फिल्म का निर्देशन राहुल ढोलकिया ने किया है।

मिताली के अलावा भारत की पूर्व कप्तान जिन्होंने साल 2002 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था पर भी फिल्म बन रही है. हम बात कर रहे हैं झूलन गोस्वामी की. झूलन गोस्वामी ने अपनी परफॉर्मेंस के कई बार महिला क्रिकेट टीम को जीत दिलाई और भारत की सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला खिलाड़ी बनीं. झूलन ने क्रिकेट के लिए बहुत मेहनत की है. झूलन को ये कामयाबी इतनी आसानी से नहीं मिली, इसके लिए उन्हें हर रोज अपने घर से 80 किलोमीटर का सफर करना पड़ता था. खबरों की मानें तो बड़े पर्दे पर झूलन गोस्वामी का किरदार अनुष्का शर्मा निभाएंगी. हालांकि इसकी अब तक कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं हुई है. अब देखना होगा कि बॉलीवुड में बनने वाली ये फिल्में महिला क्रिकेट को पहचान दिलवाने में कामयाब होती हैं या नहीं।

.