नई दिल्ली :- सीमा विवाद पर असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों की दिल्ली में अहम बैठक

0
77
Important meeting of CM
.

नई दिल्ली :- मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा दोनों पूर्वोत्तर राज्यों के बीच लंबे समय से चल रहे सीमा विवाद का हल निकालने के लिए आज नई दिल्ली में एक अहम बैठक करेंगे। सीमा विवाद पर दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच इस तरह की यह दूसरी बैठक होगी। जानकारी के मुताबिक, जोरमथंगा और सरमा दोपहर एक बजे नई दिल्ली के असम हाउस में मुलाकात करेंगे। दोने के बीच लंबे समय से चले आ रहे सीमा विवाद को लेकर विस्तार से चर्चा होगी। सूत्रों ने बताया कि इसके बाद दोनों मुख्यमंत्री केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात कर सकते हैं।

दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच यह दूसरी बैठक

दरअसल, सीमा मुद्दे पर दोनों मुख्यमंत्रियों के बीच इस तरह की यह दूसरी बैठक है। पिछले साल नवंबर में दोनों नेता केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में नई दिल्ली में मिले थे। पिछली बैठक में दोनों पक्ष सीमा पर शांति बनाए रखने पर सहमत हुए थे और अक्टूबर में गुवाहाटी में दोबारा मिलने का फैसला किया था। हालांकि गुवाहाटी में बैठक की तारीख अभी तय नहीं हुई है।

सीमा विवाद हिंसक भी हुआ

गौरतलब है कि मिजोरम के तीन जिले आइजोल, कोलासिब और ममित, इसके अलावा असम के हैलाकांडी, करीमगंज और कछार जिले 164.6 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं। दोनों राज्यों के बीच सीमा विवाद लंबे समय से चला आ रहा मुद्दा है। ये विवाद दो औपनिवेशिक सीमांकन 1875 और 1933 से उपजा है। दोनों के बीच कई बार सीमा विवाद हिंसक भी हुआ है।

.