‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के कार्यक्रम में राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा बनाए रखने की शपथ दिलायी गई

0
134
.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ पर विधान भवन के सामने आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा बनाए रखने की शपथ दिलायी। इस अवसर पर उन्होंने ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ पर आयोजित परेड का झण्डी दिखाकर शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में राष्ट्रीय एकता दिवस पर आज पूरा देश स्वतंत्र भारत की एकता और अखण्डता के शिल्पी सरदार वल्लभ भाई पटेल का स्मरण कर रहा है। सरदार पटेल ने भारत की एकता सुनिश्चित करने के साथ ही, स्वतंत्र भारत के निर्माण की दिशा तय करने में भी अपनी भूमिका निभायी है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की कि आज यहां उपस्थित सभी लोगों ने राष्ट्रीय एकता, अखण्डता और सुरक्षा बनाए रखने की शपथ ली है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों और आदर्शों के साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत की प्रतिष्ठा है। एक लोकतांत्रिक देश के रूप में भारत विश्व में मानवाधिकारों की रक्षा का वाहक है। विश्व में कहीं भी मानवीय मूल्यों का हनन होता है, तब विश्व मानवता की नजरें भारत की ओर होती हैं। लोकतंत्र प्रत्येक व्यक्ति को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि यह वर्ष अत्यन्त महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत ने स्वतंत्रता को बनाये रखते हुए एवं मौलिक अधिकारों की रक्षा करते विगत 75 वर्षाें के दौरान जो उपलब्धियां हासिल की हैं, यह वर्ष उन 75 वर्षों के कार्यों का अवलोकन का अवसर होगा। साथ ही, आगामी 25 वर्षों में हम सभी को भारत को दुनिया में कहां और किस स्थिति में लेकर जाना है, उसके लक्ष्य तय करने और संकल्प लेने का अवसर भी होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय एकता दिवस पर आज पूरे प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। आज प्रातः 75 मोटर साइकिल सवारों की एक रैली को रवाना किया गया है, जो काकोरी के शहीद स्मारक पर जाकर काकोरी की घटना के महानायकों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए समाप्त होगी। राष्ट्रीय एकता दिवस पर आज यहां सी0आर0पी0एफ0, आई0टी0बी0पी0, उ0प्र0 पुलिस, उ0प्र0 होमगार्ड एवं शैक्षणिक संस्थाओं की शोभा यात्रा, झांकी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से आयोजित परेड से सभी को राष्ट्रीय एकता के संकल्पों से जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ है।

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस परेड में सी0आर0पी0एफ0 की पुरुष टुकड़ी, आई0टी0बी0पी0 की पुरुष टुकड़ी एवं बैण्ड, एस0एस0बी0 की पुरुष टुकड़ी एवं बैण्ड, उ0प्र0 पुलिस की पुरुष टुकड़ी, 32वीं एवं 35वीं बटालियन पी0ए0सी0 की पुरुष टुकड़ी एवं बैण्ड, होमगार्ड, उ0प्र0 की पुरुष टुकड़ी एवं बैण्ड, कैप्टन मनोज कुमार पाण्डेय उ0प्र0 सैनिक स्कूल की बालक टुकड़ी सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं की बालक-बालिका टुकड़ियों तथा बैण्ड ने प्रतिभाग किया। परेड का नेतृत्व परेड कमाण्डर अमित कुमार सिंह ने किया।

परेड में लखनऊ विकास प्राधिकरण, नगर निगम लखनऊ, पर्यटन विभाग, सूचना विभाग, मिशन शक्ति महिला कल्याण विभाग तथा विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा झांकियां प्रदर्शित की गयीं। परेड में संस्कृति विभाग सहित विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गये।

.